मणिपुर के उखरुल में भूकंप के तेज झटके हुए महसूस

मणिपुर: मणिपुर के उखरुल में सोमवार यानि आज भूकंप के तेज झटके महसूस हुए  हैं. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 आंकी गई. इस बात की सूचना नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी ने दी है. भूकंप उसरुल के 56 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में प्रातः 7 बजकर 48 मिनट पर आया था. हलाकि अच्छी बात तो यह है कि जानमाल को हुए हानि की कोई खबर अब तक सामने नहीं आई है. इससे कुछ दिन पहले भी यहां से भूकंप की खबर आई थी.

मिली जानकारी के अनुसार इससे पूर्व गुरुवार को भी मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस हुए थे. यहां सुबह के वक़्त मोइरंग के पास 3.5 की तीव्रता का भूकंप आया था. जिसकी गहराई दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 57 किलोमीटर तक थी. नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी ने कहा था, ‘रिक्टर स्केल पर 3.5 की तीव्रता का भूकंप प्रातः 6 बजे के पास आया था.’ हालांकि इसमें किसी तरह के हानि की कोई खबर अब तक सामने नहीं आई है.

आखिर क्यों आते हैं भूकंप?: भूकंप आने के पीछे की वजह पृथ्वी के अंदर मौजूद प्लेटों का आपस में टकराना है. हमारी पृथ्वी के अंदर सात प्लेट्स हैं, जो निरंतर घूमती हैं. जब .ये आपस में टकराती हैं, तब फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है. जिससे सतह के कोने मुड़ने लगते  हैं और वहां दबाव बनने लगता है. ऐसी स्थिति में प्लेट के टूटने के उपरांत ऊर्जा पैदा होती है, जो बाहर निकलने के लिए रास्ता ढूंढती है. जिसकी वजह से ही धरती हिलने लगती है.

Related Articles

Back to top button