जो बाइडन और शी चिनफिंग के बीच होगी अहम बैठक, तनाव बढ़ने की आशंका

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन और शी चिनफिंग के बीच सोमवार को एक अहम बैठक हो सकती है। खबर के मुताबिक इस बैठक में दोनों राष्‍ट्रपति वर्चुअली तौर पर एक दूसरे से जुड़ेंगे। ये बैठक ऐसे समय पर हो रही है जब विभिन्‍न मुद्दों को लेकर दोनों देशों में तनाव काफी बढ़ा हुआ है। ताइवान हो या फिर दक्षिण चीन सागर या फिर हांगकांग का मुद्दा या तिब्‍बत का शिनजियांग प्रांत हर किसी पर दोनों के बीच काफी तीखी बयानबाजी हो चुकी है। इतना ही नहीं ट्रेड वार को लेकर भी दोनों देश आमने-सामने हैं। इस तनाव को देखते हुए चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में कोल्‍ड वार के चलते तनाव बढ़ने की आशंका भी व्‍यक्‍त कर दी है।  

सोमवार को होने वाली बैठक को लेकर फिलहाल कुछ पुख्‍ता तौर पर नहीं कहा गया है। इसके टाइमिंग को लेकर भी कोई जानकारी अब तक सामने नहीं आई है। वहीं समाचार एजेंसी रायटर्स ने बताया है कि इस बैठक को लेकर फिलहाल व्‍हाइट ने भी कुछ नहीं कहा है। हालांकि मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक दोनों देश अपने यहां पर बंद हो चुके काउंसलेट को फिर से खोल सकते हैं। 

बता दें कि पिछले माह ज्‍यूरिख में अमेरिका और चीन के वरिष्‍ठ अधिकारियों की मुलाकात में ये बात सामने आई थी कि दोनों देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के बीच इस वर्ष के अंत से पहले एक बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक का मकसद दोनों देशों के बीच उभरे तनाव को कम या खत्‍म करना होगा। ज्‍यूरिख में जो बैठक हुई थी उसमें अमेरिकी की तरफ से राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान और चीन की तरफ से वहां के वरिष्‍ठ अधिकारी यांग जीचि शामिल हुए थे। रायटर्स ने अपनी खबर में ये भी कहा है कि इस बैठक को वर्चुअली करने की एक बड़ी वजह कोरोना संक्रमण का खतरा है। 

Related Articles

Back to top button