उत्तराखंड सरकार जल्द ही सस्ती हवाई यात्रा करेगी शुरू, जानें क्या है योजना

उत्तराखंड सरकार जल्द सस्ती दरों पर विमान सेवा शुरू करेगी। सरकारी विमान से यात्री परिवहन की अनुमति प्रदेश सरकार को मिल गई है। राज्य सरकार के विमान से घरेलू उड़ान के प्रस्ताव पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए), कस्टम और डायरेक्टर जनरल आफ फॉरन ट्रेड (डीजीएफटी) से अनुमति मिल गई है। इसके बाद विमान सेवा के लिए निजी कंपनियों पर निर्भरता समाप्त हो जाएगी। 

प्रदेश में उड़ान योजना के तहत विमान सेवा शुरू करने के लिए सरकार को छोटे विमान नहीं मिल पा रहे हैं। इससे जनता को विमान सेवा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सीएम पुष्कर धामी ने इस मामले को गंभीरता से लेकर स्टेट प्लेन से विमान सेवा शुरू करने के आदेश दिए। इसके बाद भी सरकार डीजीसीए, डीजीएफटी और कस्टम से अनुमति के बिना यह विमान सेवा शुरू नहीं कर सकती थी।

अब प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर डीजीसीए, कस्टम और डीजीएसटी से अनुमति मिल गई है। राज्य सरकार अपने स्तर पर स्वयं या किसी निजी विमान कंपनी को सरकारी प्लेन लीज पर देकर भी घरेलू उड़ान शुरू कर सकती है। यात्री किराया लेने की अनुमति सरकार को मिल चुकी है। सीएम ने राज्य में उड़ान शुरू करने को उड्डयन सचिव को आदेश दिए हैं। इसमें कहा है कि 15 दिन में इसका परिणाम दिखना चाहिए। 

हम विमान सेवा के लिए स्टेट प्लेन देने को तैयार हैं। नियमित यात्री सेवा के लिए आ रही बाधाओं को दूर कर लिया गया है। जल्द ही घरेलू विमान सेवा का लाभ लोगों को मिलेगा।
पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री, उत्तराखंड

राज्य सरकार अपने प्लेन से उड़ान शुरू करने की तैयारी कर रही है। डीजीसीए, कस्टम, डीजीएसटी से अनुमति मिल गई है। 
डॉ. आशीष चौहान, डीएम, पिथौरागढ़

Related Articles

Back to top button