Mobile का इस्तेमाल करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, निजी जानकारी हो सकती है लीक

नई दिल्ली, Android ऑपरेटिंग सिस्टम अपने आसान इंटरफेस और ऐप्स की उपलब्ध्ता की वजह से दुनिया में काफी लोकप्रिय है। यही कारण है कि हैकर्स एंड्राइड यूजर्स को अपना निशाना बनाते हैं और उनकी निजी जानकारी चुराने के लिए फर्जी ईमेल, मोबाइल ऐप का सहारा लेते हैं। ऐसे में हमारे लिए ये जानना जरूरी है कि हमें अपने डिवाइस पर क्या नहीं करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको यहां ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप अपने स्मार्टफोन के साथ भूलकर भी न करें।

अननोन सोर्स से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना

अगर आप अपने स्मार्टफोन को हैकर्स से बचाना चाहते हैं तो आप अननोन सोर्स से थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड न करें। इसके लिए आप फोन की सेटिंग में जाकर अननोन सोर्स के विकल्प को ऑन करें दें। बता दें कि यह ऑप्शन अननोन सोर्स से मोबाइल ऐप को डाउनलोड होने से रोकता है।

लंबे समय तक एक ही पासवर्ड इस्तेमाल करना

हम में से ज्यादातर लोग गूगल अकाउंट समेत अन्य अकाउंट के लिए ही एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे निजी जानकारी लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। हमेशा ध्यान रखें कि समय समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें। ऐसा करने से आपकी निजी जानकारी सुरक्षित रहेगी।

ऐप्स डाउनलोड करने से पहले टर्म एंड कंडीशन न पढ़ना

अपने फोन को हैकर्स से बचाने के लिए आप ऐप डाउनलोड करने से पहले जरूरी परमिशन और शर्तों को पढ़ने की आदत बना लें। जब भी कोई ऐप ज्यादा अनुमति मांगता है तो समझ जाए कि ऐप में मैलवेयर है, जो आपको नुकसान पहुंचा सकते है। ऐसे में ऐप को डाउनलोड करने से बचें। इससे आपका डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

पुराने ऐप को डिलीट न करना

अगर आपने कुछ समय से किसी ऐप का इस्तेमाल नहीं किया है तो उसे डिलीट कर देना ही बेहतर है। साथ ही अगर आपके फोन में कुछ पुराने ऐप्स भी मौजूद हैं तो उन्हें भी डिलीट कर दें। पुराने या अनुपयोगी ऐप्स को रखने से स्टोरेज भर जाती है और मैलवेयर से संक्रमित होने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में इस तरह के ऐप्स को तुरंत अपने फोन से डिलीट करें।

Related Articles

Back to top button