IIT गांधीनगर के प्रो सुधीर केके जैन बने BHU के नए कुलपति

वाराणसी: आईआईटी गांधीनगर के निदेशक प्रो सुधीर के जैन को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के नए कुलपति के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुना है | 

कुलपति के रूप में प्रो जैन की नियुक्ति को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार कार्यालय ने तीन साल के कार्यकाल के लिए प्रमाणित किया है या जब तक वह 70 की उम्र तक नहीं पहुंच जाते, जो भी पहले आता है । बीएचयू के प्रवक्ता राजेश सिंह के अनुसार प्रो जैन विश्वविद्यालय के 28वें कुलपति का पदभार संभालेंगे। इस साल 28 मार्च को प्रो राकेश भटनागर का कार्यकाल खत्म होने पर अंतरिम कुलपति का पदभार संभालने वाले प्रो वीके शुक्ला इस मामले के प्रभारी थे। उन्होंने कहा कि प्रो जैन जल्द घोषित तिथि पर अपना कार्यालय संभालेंगे।

प्रो जैन ने 1979 में रुड़की विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री अर्जित की, इसके बाद क्रमश 1980 और 1983 में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से अपनी मास्टर डिग्री और डॉक्टरेट की उपाधि ली । वह सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर थे, जिन्होंने 2009 में आईआईटी गांधीनगर के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करने से पहले 1995 और 2008 के बीच विभिन्न पदों पर आईआईटी कानपुर के लिए काम किया।

उन्होंने सूचना और साहित्य के प्रसार और भूकंप की आपदाओं का सामना करने के लक्ष्य के साथ आईआईटी कानपुर में भूकंप इंजीनियरिंग के राष्ट्रीय ज्ञान केंद्र का डिजाइन और निर्माण किया।

Related Articles

Back to top button