बैंक अकाउंट और PF नंबर के जरिये पता कर सकते हैं PPO नंबर, जानें पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली, रिटायरमेंट के बाद प्रॉविडेंट फंड को संचालित करने वाली संस्था EPFO की तरफ से हर एक रिटायर होने वाले इंप्लॉई को पेंशन भुगतान आदेश, भविष्य निधि और पेंशन के वितरण की जानकारी के साथ एक पत्र भेजता है। EPFO द्वारा किसी भी संगठन से सेवानिवृत्त होने वाले प्रत्येक कर्मचारी को PPO आवंटित किया जाता है। PPO 12 अंकों का एक यूनीक नंबर है, जो पेंशन प्राप्त करने में मदद करता है। इसके अलावा, हर साल जीवन प्रमाण पत्र जमा करते समय इस PPO नंबर की जानकारी देना जरूरी होता है। PPO नंबर मूल रूप से केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (सीपीएओ) को किए गए किसी भी संचार के लिए एक रेफरेंस नंबर की तरह होता है

हर एक पेंशनभोगी कर्मचारी को अपना PPO नंबर याद रखना बेहद जरूरी है। किसी भी समय, अगर कोई पेंशनभोगी PPO नंबर भूल जाता है तो वह, कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) से जुड़े बैंक खाता नंबर का उपयोग करके या अपने पीएफ नंबर का उपयोग करके इसे प्राप्त कर सकता है। EPFO ने इस बारे में एक ट्वीट करते हुए यह समझाया भी है कि, अपने बैंक अकाउंट नंबर या पीएफ नंबर का इस्तेमाल करके किस तरह से PPO नंबर प्राप्त किया जा सकता है। आइये जानते हैं PPO नंबर प्राप्त करने का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस।

https://twitter.com/socialepfo/status/1460217399387377667?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1460217399387377667%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.jagran.com%2Fbusiness%2Ftop15-you-can-find-ppo-number-through-bank-account-and-pf-number-know-step-by-step-process-22213832.html

इस तरह से प्राप्त कर सकते हैं अपना PPO नंबर

अपना PPO नंबर प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद आपको होमपेज के बाईं ओर ‘Pensioners Portal’ पर क्लिक करना होगा। इस पोर्टल के जरिए पेंशन भोगी लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़ी पूछताछ, PPO नंबर, पेंशन का स्टेटस जैसी अलग अलग तरह की सुविधाओं का लाभ हासिल कर सकते हैं। इसके बाद आपको ‘Know your PPO No.’ पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको सिस्टम पर अपने PF अकाउंट से लिंक बैंक खाता संख्या को दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपको PPO नंबर और अन्य जानकारियां स्क्रीन पर दिखा दी जाएंगी।

Related Articles

Back to top button