Moil Ltd के छह हजार से ज्यादा कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी

नई दिल्‍ली,  केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम मॉयल लिमिटेड (Moil Ltd) के 6000 से ज्‍यादा कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी हुई है। PSU कंपनी ने सरकार की पहल पर हजारों श्रमिकों के वेतन में बढ़ोतरी की बात मानी है। कंपनी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्‍टर के साथ भत्‍तों में भी जबर्दस्‍त बढ़ोतरी करेगी। खास बात यह है कि बढ़ोतरी 2017 से लागू हुई है। यानि कर्मचारियों को 4 साल का मोटा एरियर भी मिलेगा।

Moil कामगार संगठन के सेक्रेटरी जनरल की मौजूदगी में कंपनी प्रबंधन और श्रमिक संगठन के बीच एक नए वेतन समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते में 6,000 से अधिक कर्मचारियों को फायदा होने की बात है। श्रम और रोजगार मंत्रालय के मुताबिक इस वेतन समझौते पर मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए। यह वेतन संशोधन 1 अगस्त 2017 से 31 जुलाई 2027 तक 10 साल के लिए है, जिससे कंपनी के हजारों कर्मचारियों को फायदा होगा।

कितना होगा फायदा

यह समझौता मॉयल के प्रबंधन और मॉयल कामगार संगठन (एमकेएस) के बीच हुए एक सहमति पत्र (एमओयू) पर आधारित है। वेतन समझौते के तहत 20 प्रतिशत का फिटमेंट लाभ और 20 प्रतिशत की दर से भत्ते शामिल हैं। कंपनी ने मई 2019 से मूल वेतन और DA (महंगाई भत्ता) के 12 प्रतिशत की दर से अंतरिम राहत दी थी ।

28 हजार बोनस भी मिला

सरकार की पहल पर हुए इस करार में यह सहमति भी बनी है कि मॉयल एक बार में बकाया भुगतान करेगी, जो करीब 218 करोड़ रुपये का होगा। मॉयल स्टील मंत्रालय के तहत संचालित एक मिनीरत्न उपक्रम है। यह देश में मैगनीज अयस्क का सबसे बड़ा उत्पादक है। एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष एचएस तिवारी ने बताया कि सरकार दिवाली पर इस कंपनी के कर्मचारियों को 28 हजार रुपए बोनस भी दे चुकी है। ( Pti इनपुट के साथ )

Related Articles

Back to top button