अमेरिका ने ओमिक्रॉन की जल्द जानकारी देने के लिए दक्षिण अफ्रीका की प्रशंसा की

अमेरिका नए कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन की जल्दी पहचान करने और दुनिया के साथ इसकी जानकारी शेयर करने के लिए दक्षिण अफ्रीका की प्रशंसा की है. ये चीन के मुंह पर एक जोरदार थप्पड़ है क्योंकि चीन पर कोरोना की शुरुआती जानकारी छिपाने के आरोप लगते रहे हैं. माना जाता है कि चीन ने कोरोना वायरस मिलने के काफी दिनों बाद तक दुनिया से उसकी जानकारी छिपा कर रखी थी. लेकिन, दक्षिण अफ्रीका में जब कोरोना का नया वेरिएंट मिला तो उसने तुरंत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को इसकी जानकारी दी, जिसके लिए अब अमेरिका ने उसकी प्रशंसा की है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दक्षिण अफ्रीका के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और सहयोग मंत्री नलेदी पंडोर के साथ बात की. इस दौरान कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण पर सहयोग को लेकर चर्चा की गई.

अमेरिकी विदेश ने की दक्षिण अफ्रीका की प्रशंसा
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा, “मंत्री ब्लिंकन ने विशेष रूप से ओमिक्रॉन वेरिएंट की त्वरित पहचान के लिए दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों और इसकी जानकारी को साझा करने में पारदर्शिता के लिए दक्षिण अफ्रीका की सरकार की प्रशंसा की, जो दुनिया के लिए एक मॉडल की तरह होना चाहिए.”

कोरोना को लेकर चीन पर हमले करता रहा है अमेरिका
बता दें कि पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अब राष्ट्रपति जो बिडेन के नेतृत्व में अमेरिका ने बार-बार चीन की आलोचना की है कि वह कोरोनो वायरस की उत्पत्ति को लेकर बात नहीं कबूल रहा है, जिसे पहली बार दिसंबर 2019 में चीने के वुहान शहर पाया गया था और फिर वहां से पूरी दुनिया में फैला. हालांकि, कोरोना का नया वेरिएंट मिलने के बाद से कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए है, जिसे लेकर अब दक्षिण अफ्रीका की ओर से कहा गया है कि उसे सजा दी जा रही है.

Related Articles

Back to top button