उत्तर प्रदेशराज्य

UP TET परीक्षा-2021 का पेपर लीक करने के मामले में तीन की गिरफ्तारी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) -2021 में बड़ी सेंधमारी करने वालों पर उत्तर प्रदेश एसटीएफ का शिकंजा कस गया है। पेपर इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के कारण परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। पेपर वायरल करने के मामले में एसटीएफ ने शामली से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि प्रयागराज से 13 साल्वर को पकड़ा गया है। इनमें आठ बिहार से हैं।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि पेपर इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के मामले में प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से हमने अब तक 23 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से परीक्षा पत्र की फोटोकॉपी मिली है। इनमें शामली से पकड़े गए तीन मुख्य आरोपित भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा एक महीने के अंदर फिर से कराई जाएगी।

पेपर वायरल होने की सूचना मिलने के बाद उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने टीमों ने प्रदेश में ताबड़तोड़ छापा मारा। जिसके बाद लखनऊ से चार, शामली से तीन, गोरखपुर तथा वाराणसी से दो-दो और कौशाम्बी से एक को गिरफ्तार किया गया है। इनके साथ ही प्रयागराज से 13 लोगों को पकड़ा गया है। प्रयागराज से पकड़े गए लोग अपने को सॉल्वर बता रहे हैं।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा- 2021 (टीईटी) परीक्षा का इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने वाले गिरोह के तीन आरोपितों को उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने शामली से गिरफ्तार कर लिया है। यहां पर पकड़े गए आरोपितों का सरगना मथुरा का बबलू पेपर लेकर आया था। एसटीएफ ने शामली के रवि पंवार, मनीष उर्फ मोनू और धर्मेन्द्र को गिरफ्तार कर लिया है। उनके कब्जे से टीईटी परीक्षा के पेपर की फोटो कापी बरामद की गई है। सीओ एसटीएफ ने बताया कि पकड़े गए आरोपितों ने बताया कि अभ्यर्थितों से तीन से पांच लाख की रकम वसूलने की बात सामने आई। पुलिस तीनों आरोपितों से पूछताछ कर रही है।अब एसटीएफ इनसे पूछताछ कर रही है। पेपर आउट होने के बाद पूरे प्रदेश की परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश टीईटी 2021 की लिखित परीक्षा में सेंधमारी करने आए लोगों को प्रयागराज से पकड़ा गया है। बिहार के आठ साल्वर सहित 13 लोगों को स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने प्रयागराज में गिरफ्तार किया है। सभी से पूछताछ चल रही है। इसका पेपर कहां से और कैसे लीक हुआ इसकी भी छानबीन हो रही है। प्रयागराज में टीईटी की परीक्षा के 183 केन्द्र बनाए गए थे। शनिवार को एसटीएफ को साल्वर गिरोह के सक्रिय होने की भनक लग गई थी। साल्वर की तलाश में अलग-अलग स्थानों पर छानबीन तेज कर दी गई थी। कई संदिग्ध के मोबाइल नंबर भी सर्विलांस पर लगा दिए गए थे।

रविवार सुबह परीक्षा शुरू होने से पहले एसटीएफ की टीमों ने कई जगह पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। इसके बाद छिवकी से आठ, झूंसी से तीन और जार्जटाउन थाना क्षेत्र से दो युवकों हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की गई। इनसे पता चला है कि सभी लोग दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने आए थे। इसमें नैनी के छिवकी इलाके से पकड़े गए आठ साल्वर बिहार के अलग-अलग स्थान के रहने वाले बताए जा रहे हैं। एसटीएफ को अभियुक्तों के पास से इलेक्ट्रानिक उपकरण दूसरे का प्रवेश पत्र और कुछ अन्य शैक्षणिक अभिलेख भी मिले हैं, जिनकी जांच हो रही है। जिन परीक्षा केन्द्र से और उनके बाहर से इन लोगों की गिरफ्तारी की गई है, वहां के प्रबंधन और कुछ अन्य कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है।  

यूपीटीईटी परीक्षा-2021 में बिहार के आठ साल्‍वर समेत अब तक 16 गिरफ्तार

1. राजेंंद्र पटेल निवासी जयरामपुर, दुर्गागंज, थाना रानीगंज, जनपद प्रतापगढ़। (मुख्य सरगना)।

2. सन्नी सिंह पुत्र महेश सिंह, निवासी ग्राम खराटी, बदगाहा, जनपद गया, बिहार।

3. टिन्कू कुमार पुत्र शिवनाथ प्रसाद, निवासी ग्राम रेकुना फारम बोधगया, बिहार।

4.नीरज शुक्ला पुत्र नागेन्द्र प्रसाद शुक्ला निवासी ग्राम चौबे पट्टी थाना रानीगंज जनपद प्रतापगढ़।

5.शीतल कुमार पुत्र सुनील कुमार वर्मा निवासी निवासी खरंटी थाना बोधगया, गया, बिहार।

6.धन्नजय कुमार पुत्र सुदामा प्रसाद निवासी धर्मदेव नगर, मानपुर थाना मुफस्सिल, गया, बिहार।

7.कुनैन राजा पुत्र सरफे मोहम्मद निवासी टेकुना थाना बोधगया, गया, बिहार।

8.शिवदयाल पुत्र बृृज किशोर पाण्डेय निवासी धुरिया थाना बारून जनपद औरंगाबाद, बिहार।

9: अनुराग पुत्र सुगेनी प्रसाद, निवासी नई बस्ती मकान नं0-14, पो0 दल्ला, थाना चोपन, जनपद सोनभद्र (साल्वर)।

10.अभिषेक सिंह पुत्र अश्वनी सिंह, निवासी प्यारे लाल कालोनी बलदाऊगंज, थाना कर्वी, जनपद चित्रकूट (अभ्यर्थी) ।

11. सत्य प्रकाश सिंह पुत्र रोहनी प्रसाद सिंह, निवासी वार्ड नं0-9 पटेल नगर, थाना शंकरगढ़, जनपद प्रयागराज (सहायक अध्यापक प्रा0वि0 करियाखुर्द शंकरगढ, प्रयागराज/सरगना इनके वाट्सएप पर साल्व पेपर पाया गया)।

12: चर्तुभुज सिंह पुत्र त्रिलोकी नाथ सिंह, निवासी सेमरी, बाघराय, थाना कोरांव, जनपद प्रयागराज (सरगना)।

13. संजय सिंह पुत्र देवी प्रसाद, निवासी सिरावल, थाना कोरांव, जनपद प्रयागराज (साल्वर)।

14. अजय कुमार पुत्र धर्मराज सिंह, निवासी ग्राम पचवह, खजुरी, थाना कोरांव, जनपद प्रयागराज (साल्वर)।

15. ब्रम्हा शंकर सिंह पुत्र मारकण्डेय प्रसाद सिंह, निवासी ग्राम पियरी पो0महुली, थाना कोरांव, जनपद प्रयागराज (साल्वर)।

16. सुनील कुमार सिंह पुत्र जगपति लाल सिंह, निवासी हरदिहा, थाना खीरी, जनपद प्रयागराज (सहयोगी, गैंग मेम्बर)।

Related Articles

Back to top button