देश में कोरोना के मिले 9216 नए मामले, ओमिक्रोन से दो लोग पॉजिटिव

देश में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप बरकरार है. हालांकि अब मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 9 हजार 216 नए केस सामने आए हैं. वहीं, 391 लोगों की मौत हो गई. बड़ी बात यह है कि देश में ओमिक्रोन ने दस्तक दे दी है. कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरू में दो लोग ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. जानिए आज देश में कोरोना की ताजा स्थिति क्या है.

अबतक 4 लाख 70 हजार 115 की मौत

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब एक्टिव मामलों की संख्या 99 हजार 976 है. वहीं, इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4 लाख 70 हजार 115 हो गई है. आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक 3 करोड़ 40 लाख 45 हजार 666 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

अबतक 125 करोड़ से ज्यादा खुराक दी गईं

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण मुहिम के तहत अभी तक कोरोना वायरस रोधी टीकों की 125 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी हैं. कल 73 लाख 67 हजार 230 डोज़ दी गईं, जिसके बाद अबतक वैक्सीन की 125 करोड़ 75 लाख 5 हजार 514 डोज़ दी जा चुकी हैं.

ओमिक्रोन की भारत में एंट्री

देश में दो लोग ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं. चिंता की बात ये है कि जिस डेल्टा वैरिएंट ने दूसरी लहर में हजारों लोगों की जान ली थी, ये वायरस उससे भी कई गुना ज्यादा खतरनाक है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया है कि भारत में दो ओमिक्रोन के केस कर्नाटक में सामने आए हैं. दोनों संक्रमित पुरुष हैं, जिनकी उम्र 66 साल और 46 साल है.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया है कि केरल सरकार ने ओमिक्रोन को देखते हुए सभी ज़रूरी कदम उठाए हैं. हम हवाई अड्डे पर RT-PCR टेस्ट कर रहे हैं. हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों का RT-PCR टेस्ट और 7 दिन का होम क्वारंटीन अनिवार्य है. उसके बाद उन्हें दोबारा RT-PCR टेस्ट कराना होगा.

दिल्ली में फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टर अशोक सेठ ने बताया है कि ओमिक्रोन वायरस सबसे पहले साउथ अफ्रीका में पाया गया. इसमें बहुत सारे म्युटेशन्स हैं. जब वायरस अपनी शक्ल बदलता है तो शायद वो और खतरनाक बन जाए. लोगों को कोविड के सभी नियमों का पालन करना होगा. हमारा देश इससे लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

Related Articles

Back to top button