सीएम योगी ने पीएम गति शक्ति सम्मेलन का किया उद्घाटन

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को पीएम गति शक्ति सम्मेलन का उद्घाटन किया। उत्तर प्रदेश सरकार और दूरसंचार विभाग के इस गति शक्ति सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इस कार्यक्रम में उत्तर क्षेत्र के राज्य और 19 केन्द्रीय मंत्रालयों के प्रतिनिध भाग ले रहे हैं। इस बड़े सम्मेलन में केन्द्रीय रेलवे, दूर संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी आनलाइन शामिल थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समारोह का शुभारंभ करने के बाद कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में केन्द्र सरकार ने राज्यों को आर्थिक रूप से मजबूत करने की योजना प्रारंभ की थी। उत्तर प्रदेश की सरकार 2017 से पहले इसका लाभ लेने में नाकाम रहीं, लेकिन हमने अपनी सरकार का एक वर्ष पूरा होने के अंदर ही लखनऊ में पहला इन्वेस्टर समिट किया था। इसमें हमको लगभग पांच लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। उसमें से तीन लाख करोड़ से अधिक निवेश प्रस्ताव आज उत्तर प्रदेश में धरातल पर उतरते हुए दिखाई दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की एक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है। पौने पांच वर्षों के दौरान प्रदेश में एक भी दंगा का नहीं हुआ। इस तरह प्रदेश में निवेश की बाधा को दूर करने का कार्य हुआ है। वर्ष 2017 के बाद हमारी सरकार ने प्रदेश में न केवल कानून व्यवस्था को बेहतर बनाया है, बल्कि अलग-अलग सेक्टर में निवेश की संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए अपनी सेक्टोरियल पॉलिसी भी लागू की है, जिसके बेहतर परिणाम आए हैं। राज्यस्तर पर गति शक्ति पोर्टल लॉन्च करने के लिए हमारी सरकार विभिन्न एजेंसियों को डाटा एकत्र करने के लिए प्रेरित कर रही है। प्रदेश में प्रथम चरण में 16 विभाग और एजेंसियों की परियोजनाओं का एकीकरण भी किया जा रहा है। द्वितीय चरण में के 11 विभाग और एजेंसियां पोर्टल से जुड़ जाएंगे।।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भास्कराचार्य नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेस एप्लीकेशन (जियो इंफार्मेटिक्स) व रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर से समन्वय कर एपीआइ लिंक पर डाटाबेस को गति शक्ति पोर्टल पर लिंक कर रहे हैं। हम सभी जानते हैं कि अक्टूबर माह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट से जुड़े हुए प्रोजेक्ट को नई गति देने के लिए पीएम गति शक्ति को लॉन्च किया था। आज पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान फॉर मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के इस अभियान को देश के अलग-अलग जोन में गति देने के लिए इस प्रकार के कॉन्फ्रेंस से आगे बढ़ाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को नयी ऊर्जा व गति देने के लिए इस मास्टरप्लान को लांच किया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि देश एक बड़ी अर्थव्यवस्था बन रहा है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश भी उन्नति कर रहा है।प्रदेश में तेज़ी से इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हो रहा है। हाल ही में जनता को समर्पित एक्सप्रेसवे इसी का बड़ा उदहारण है 2017 से प्रदेश में 9 एयरपोर्ट्स पर कार्य हो रहा है, साथ ही प्रदेश को एक लोगिस्टिक हब बनाने की ओर कार्य हो रहा है ।पीएम गति शक्ति योजना के तहत सरकारों और मंत्रालयों में समन्वय स्थापित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर कार्यक्र के कार्यान्वयन के लिए आयोजित जोनल कॉन्फ्रेंस (नॉर्थ) के आज के इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और रेल मंत्री औद्योगिक संस्थानों से जुड़े हुए सभी महानुभावों व विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से उपस्थित प्रतिभागीगण का मैं प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्वागत करता हूं।

Related Articles

Back to top button