पुरुषों को अपनी सेहत पर देना चाहिए ध्यान, इन सुपरफूड को डाइट में जरूर करें शामिल

आजकल की लाइफस्टाइल में शरीर को स्वस्थ रखना काफी मुश्किल हो गया है. ऑफिस की बैठने वाली नौकरी, लंबा ट्रैवल टाइम, 9-10 घंटे नौकरी करने की थकान और बढ़ते कॉम्पिटिशन की वजह से लोग तनाव के शिकार हो रहे हैं. समय की कमी के चलते खान-पान में लापरवाही बरतते हैं. जिससे हार्ट, हाइपरटेंशन, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. इन बीमारियों से बचने के लिए और खुद को फिट रखने के लिए आपको डाइट का भी ख्याल रखने की जरूरत है. पुरुषों को अपनी डाइट में ऐसे पोषक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए, जिससे वो लंबे समय क फिट और हेल्दी रह सकें. ऐसे कई सुपरफूड हैं जो पुरुषों की हेल्थ का ख्याल रखने में मदद करते हैं. आइये जानते हैं.

1- परुषों को स्वस्थ रहने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध-दही का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, अमिनो एसिड और ल्यूटिन की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

2- आपको रोज एक अंडा खाना चाहिए. इससे शरीर को प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन मिलता है. 

3- डाइट में किसी भी रूप में ड्राइ फ्रूट्स जरूर शामिल करें. अखरोट और बादाम खाने से शरीर में LDL यानी बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. 

4- पुरुषों की बाल, त्वचा, नाखून और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सीड्स बहुत जरूरी हैं. सीड्स में प्रोटीन, फाइबर और जरूरी हेल्दी फैट होता है. इससे प्रोस्टेट और कोलन के कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है. 

5- कई शोध में पता चला है कि सोया फूड से पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं. सोया फूड से एस्ट्रोजन हार्मोन भी बढ़ते हैं. आप खाने में सोयाबीन, टोफू, सोया दूध और मीसो सूप शामिल कर सकते हैं. 

6- हरी सब्जियां आपको जरूर खानी चाहिए. हरी सब्जियों में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भरपूर मात्रा में होते हैं. ये दोनों न्यूट्रिएंट्स मोतियाबिंद और आंखों से जुड़ी दूसरी बीमारियों से बचाते हैं. 

7- अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो डाइट में फिश जरूर शामिल करें. इससे ओमेगा-3 फैटी और विटामिन ई की कमी को पूरा किया जा सकता है. इससे हार्ट संबंधी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. 

8- पुरुषों के लिए एवोकाडो, कीवी, संतरा और तरबूज जैसे फल भी फायदेमंद हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और भरपूर विटामिन सी मिलता है.

Related Articles

Back to top button