साल में 11 जमानत याचिकाएं दाखिल करने पर कोर्ट ने लगाया जुर्माना

दिल्ली की एक अदालत ने एक व्यक्ति पर एक साल में 11 जमानत याचिकाएं दाखिल करने के लिए जुर्माना लगाया है। अदालत ने कहा कि इस तरह की ‘तुच्छ’ याचिकाओं के लंबित रहने से अदालतों में याचिकाओं की बाढ़ आ जाती है और कीमती न्यायिक समय बर्बाद होता है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (एएसजे) रविंदर बेदी ने एक धोखाधड़ी और साजिश के मामले में आरोपी पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया, यह देखते हुए कि उसने परिस्थितियों में कोई बदलाव के बिना 11वीं बार जमानत याचिका दायर की थी।

न्यायाधीश ने कहा कि आरोपी की दसवीं जमानत याचिका 29 नवंबर, 2021 को खारिज कर दी गई थी। एएसजे बेदी ने कहा कि अंतरिम जमानत की मांग करने वाली छठी याचिका को 10,000 रुपये के साथ रद्द कर दिया गया था। आरोपी 27 नवंबर, 2020 से न्यायिक हिरासत में है।

उन्होंने कहा कि न्यायिक हिरासत में अभियुक्त की कैद को छोड़कर आवेदक के वकील द्वारा कोई बदली हुई परिस्थितियों को इंगित नहीं किया गया है। लगातार जमानत अर्जी होने के कारण वास्तविक स्थिति या कानून में किसी बड़े बदलाव के अभाव में आवेदन पर विचार नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि परिस्थितियों में कोई बदलाव किए बिना लगातार जमानत के आवेदन वास्तव में कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग है, जिसे कुछ राशि की मंजूरी के साथ देखा जाना चाहिए।

एएसजे बेदी ने 9 दिसंबर को दिए अपने एक आदेश में कहा कि इस तरह के तुच्छ आवेदनों के लंबित रहने से अदालतों में याचिकाओं की बाढ़ आ जाती है और कीमती न्यायिक समय बर्बाद हो जाता है। आरोपी की 11वीं जमानत अर्जी बिना किसी योग्यता के है और बर्खास्तगी के योग्य है। 

Related Articles

Back to top button