2001 के संसद हमले की 20वीं बरसी: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: 2001 के संसद हमले की 20वीं बरसी पर, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले में मारे गए सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि राष्ट्र उनके बलिदान के लिए देश उनका हमेशा आभारी रहेगा।

 राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एक ट्वीट में लिखा “मैं 2001 में इस दिन अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सुरक्षा लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, एक जघन्य आतंकवादी हमले से दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की संसद की रक्षा करते हुए उनके  बलिदान के लिए, राष्ट्र हमेशा आभारी रहेगा।”

 एक ट्वीट में, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा “मैं 2001 के संसद हमले के दौरान ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सभी सुरक्षा पेशेवरों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। प्रत्येक व्यक्ति देश के लिए उनकी सेवा और सर्वोच्च बलिदान से प्रेरित है।”

आतंकवादी समूहों लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) के पांच भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने 13 दिसंबर, 2001 को नई दिल्ली में संसद परिसर में प्रवेश किया और अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी।

इस घटना में सुरक्षाकर्मियों और एक नागरिक समेत करीब 14 लोगों की मौत हो गई। संसद के स्थगित होने के लगभग 40 मिनट बाद आतंकवादी हमला हुआ, और उस समय परिसर में लगभग 100 लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button