विश्व बैंक ने आपातकाल स्थिति में की अफ़ग़ानिस्तान की सहायता

काबुल: अफगान केंद्रीय बैंक ने सोमवार को कहा कि विश्व बैंक की मौद्रिक सहायता का तीसरा जत्था युद्धग्रस्त देश के लिए वैश्विक ऋणदाता के मानवीय दायित्वों के हिस्से के रूप में आ गया है।

अफगानिस्तान बैंक ने रविवार को एक बयान में कहा कि काबुल स्थित अफगानिस्तान इंटरनेशनल बैंक (एआईबी) को 19.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर दिए गए, जो देश का सबसे बड़ा बैंक है और अन्य सभी देशों में अंतरराष्ट्रीय हस्तांतरण वाला एकमात्र बैंक है। नकद सहायता ऐसे समय में मिलती है जब स्थानीय मुद्रा अफगानी अब तक के सबसे निचले स्तर पर है। रविवार को एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 114 अफगानी थी। नई नकदी अफगानी के स्थिरीकरण में मदद करेगी।

विश्व बैंक ने शुक्रवार को अफगानिस्तान को 280 मिलियन अमरीकी डालर के हस्तांतरण को मंजूरी दे दी, जिसका उपयोग विश्व खाद्य कार्यक्रम और यूनिसेफ द्वारा स्वास्थ्य और खाद्य क्षेत्रों में किया जाएगा। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उसने एक विनियमन जारी किया है जिसमें व्यक्तियों को अफगानिस्तान में धन हस्तांतरित करने की अनुमति दी गई है, साथ ही लेनदेन में शामिल लोगों पर प्रतिबंध भी हटा दिया गया है।

15 अगस्त को तालिबान के देश पर नियंत्रण करने और 7 सितंबर को तालिबान के नेतृत्व वाली कार्यवाहक सरकार बनने के बाद से अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति खराब हो गई है। मनीग्राम और वेस्टर्न यूनियन ही एकमात्र धन हस्तांतरण सेवाएं हैं जिन्होंने सितंबर में अफगानिस्तान में परिचालन शुरू किया था।

Related Articles

Back to top button