बांग्लादेश का 50वां विजय दिवस: ढाका के समारोह में शामिल होंगे राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द

ढाका, राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, जो पड़ोसी देश बांग्लादेश की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर हैं, गुरुवार को ढाका में 50वें विजय दिवस समारोह में भाग ले रहे हैं। बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद द्वारा राष्ट्रपति को ‘गेस्ट आफ आनर’ के रूप में समारोह में आमंत्रित किया गया है।

बांग्लादेश 1971 में पाकिस्तान से अपनी स्वतंत्रता का स्वर्ण जयंती समारोह मना रहा है। विशेष रूप से, राष्ट्रपति कोविन्द एकमात्र विदेशी राष्ट्राध्यक्ष हैं जिन्हें समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है, जो बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्म शताब्दी समारोह और ढाका-नई दिल्ली संबंधों के 50 वर्षों के साथ मेल खाता है।

राष्ट्रपति अब्दुल हमीद ने ढाका में राष्ट्रीय परेड ग्राउंड में परेड की समीक्षा की है। विजय दिवस का राष्ट्रीय कार्यक्रम शुरू हो रहा है। राष्ट्रपति कोविन्द भी कार्यक्रम में शामिल हो चुके हैं।

राष्ट्रपति कोविन्द ने बुधवार को बांग्लादेश की अपनी तीन दिवसीय यात्रा शुरू की। कोविड-19 के प्रकोप के बाद राष्ट्रपति कोविन्द की यह पहली विदेश यात्रा है।

समारोह के रूप में, राष्ट्रपति कोविन्द पुनर्निर्मित श्री रमना काली मंदिर का भी उद्घाटन करने वाले हैं, जिसे 1971 में आपरेशन सर्चलाइट के दौरान पाकिस्तानी बलों द्वारा पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया था। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि इस परेड में भारतीय सशस्त्र बलों का 122 सदस्यीय त्रि-सेवा दल भी भाग लेगा।

राष्ट्रपति कोविन्द पड़ोसी देश के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। वह बुधवार को राजधानी ढाका पहुंचे और बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद और प्रथम महिला रशीदा हामिद ने उनका स्वागत किया। बुधवार को राष्ट्रपति राष्ट्रपति ने बंगबंधु स्मारक संग्रहालय का दौरा किया और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वालों को राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Related Articles

Back to top button