बिहार सरकार ने औद्योगीकरण तथा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए विशेष योजना किया लांच

पटना: बिहार सरकार ने औद्योगीकरण तथा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए बहुत विशेष योजना लांच किया है. इस योजना के मुताबिक, बिना किसी ब्‍याज के उद्योग स्‍थापित करने के लिए 10 लाख रुपए तक लोन प्राप्त हो सकेगा तथा इस स्कीम में लोन का आधा भाग ही मतलब सिर्फ 5 लाख रुपए ही चुकाने होंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम महिला उद्यमी योजना तथा सीएम युवा उद्यमी योजना की शुरुआत की. इस के चलते उन्होंने योजनाओं के लिए आवेदन किए जाने को बने पोर्टल को भी आरम्भ किया. वही इन योजनाओं के तहत उद्योग लगाने के लिए ज्यादातर 10 लाख रुपये सरकार उपलब्ध कराएगी, जिसमें केवल 5 लाख रुपये का अनुदान होगा. वहीं, 5 लाख रुपये के ऋण पर महिलाओं को ब्याज नहीं देना होगा. इसके अतिरिक्त युवा उद्यमियों को सिर्फ 1 प्रतिशत का ब्याज देना होगा.

यहां कर सकेंगे आवेदन:- 
इस स्कीम के तहत अप्लाई के लिए https://udyami.bihar.gov.in पर लिंक उपलब्ध है. सीधे आवेदन करने के लिए आप  https://udyamiuser.bihar.gov.in पर जा सकते हैं. हालांकि अप्लाई करने से पहले आवेदक नियमों को सही तरीके से देख और समझ लें.  

वही प्रोग्राम में सीएम के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार, सचिव अनुपम कुमार तथा विशेष कार्य अफसर गोपाल सिंह उपस्थित थे. वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, उद्योग विभाग के सचिव नर्मदेश्वर लाल तथा उद्योग विभाग के अन्य आला अफसर जुड़े हुए थे. इसके अतिरिक्त सभी जिला उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधक भी समारोह से जुड़े थे.

Related Articles

Back to top button