बैंकिंग अलायंस की डोरस्टेप सर्विस से पेंशनभोगी घर बैठे जमा कर सकते हैं अपना जीवन प्रमाण पत्र

नई दिल्ली, पेंशनभोगियों को अपनी पेंशन प्राप्त करते रहने के लिए अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी होता है। पेंशनभोगी अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और देश की डाक सेवा द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ उठा सकते है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा 20 सितंबर, 2021 को जारी एक परिपत्र के अनुसार, पेंशनभोगी 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के डोरस्टेप बैंकिंग एलायंस या डाक विभाग की डोरस्टेप सेवा का उपयोग करके अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। आइये जानते हैं जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस के बारे में।

डोर स्टेप बैंकिंग अलायंस

पेंशनभोगियों को सरल तरीके से जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की सुविधा प्रदान करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्रों के 12 बैंकों ने एक गठबंधन किया है। इन बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब और सिंध बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे बैंक शामिल हैं। पेंशनभोगी को पहले मोबाइल ऐप, वेबसाइट या टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके सेवा बुक करनी होगी। डोरस्टेप एजेंट नियुक्ति के अनुसार तिथि और समय पर पेंशनभोगी के घर पर आ जाएगा। गठबंधन की वेबसाइट के अनुसार, “मौजूदा महामारी की स्थिति में, ग्राहकों, विशेष रूप से पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए शाखा का दौरा करना मुश्किल है। पीएसबी एलायंस ने डोर स्टेप बैंकिंग के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा लाई है, जिसे पेंशनर बुक कर सकते हैं। सेवा को बुक करने के बाद डीएसबी एजेंट ग्राहक के दरवाजे पर जाकर जीवन प्रमाण ऐप का उपयोग करके ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र एकत्र करेगा।

इसके अलावा आप जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डाक विभाग की डोर स्टेप सेवा का लाभ उठा सकते हैं। डाक विभाग ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ डाकियों के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए डोरस्टेप सेवा को शुरू किया है।

Related Articles

Back to top button