फंडिंग ठप होने से रुकी कई अफगान बिजली परियोजनाएं

राष्ट्रीय बिजली कंपनी के अधिकारियों के अनुसार, अफगानिस्तान में कई बिजली आपूर्ति परियोजनाएं पिछले चार महीनों से एशियाई विकास बैंक (एडीबी), विश्व बैंक और अमेरिकी विकास सहायता से धन के निलंबन के कारण रुकी हुई हैं। 

 अफगानिस्तान  के अधिकारियों के अनुसार, रुकी हुई परियोजनाओं में से एक तुर्कमेनिस्तान की अफगानिस्तान में 500 केवी बिजली संचरण है, जो तुर्कमेनिस्तान की सीमा से शेबर्गन के अकीना बंदरगाह, फिर कुंदुज के अल्वाज़ुन मैदान और अंत में काबुल के अरघांडी जिले में बिजली स्थानांतरित कर रही थी। 

अभी तक सिर्फ 10 फीसदी काम ही हुआ है। डीएबीएस के कार्यकारी प्रमुख, टोलो न्यूज ने सफीउल्लाह अहमदजई के हवाले से कहा “500 केवी लाइन परियोजना 90% पूर्ण है, केवल 10% काम किया जाना बाकी है। हम अगले छह महीनों में शेष 10% काम पूरा कर सकते हैं यदि एडीबी इसे अनुमति देता है।”

अधिकारियों के अनुसार, काबुल की बिजली की कमी के पूर्ण समाधान के लिए 40 मिलियन डॉलर की लागत से दो और विद्युत सब-स्टेशनों के निर्माण की आवश्यकता होगी। अहमदजई ने जारी रखा “उन्होंने अभी तक हमें एक अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दी है, अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति को देखते हुए। हमने इन पहलों को फिर से शुरू करने के लिए अपने सभी इरादों के साथ-साथ वैकल्पिक दृष्टिकोणों को रेखांकित किया।”

काबुल के निवासियों ने बताया है कि इस सर्दी में बिजली की किल्लत और बढ़ गई है “बिजली नहीं है, और जब यह आती है, तो यह हमारे लिए फायदेमंद नहीं है, यह 8 या 9 बजे आती है।”

Related Articles

Back to top button