बालों को मजबूत और खुबसूरत बनाने के लिए सिर पर लगाएं ये तीन खास तेल

आज के समय में लोग अपने बालों को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। बालों के टूटने से लेकर कमजोर होने तक की समस्या लोग झेल रहे हैं। इसके पीछे प्रदूषण, असंतुलित भोजन, सोने-जागने का गलत समय जैसी कई वजहें शामिल हैं। वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन तेलों के बारे में जो बालों को जरूरी पोषण भी देते हैं। सर्दियों के मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है और इससे बचने के लिए 3 नेचुरल ऑयल बहुत अच्‍छे नतीजे दे सकते हैं। आइए बताते हैं।

1. तिल का तेल (Sesame oil)- इसके लिए सबसे पहले तिल का तेल खरीद लाएं। अब इसे हफ्ते में तीन बार बालों में अच्‍छे से लगाएं। कुछ ही दिन में बालों की सेहत में फर्क साफ नजर आने लगेगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक तिल के तेल में ढेर सारा फैटी एसिड होता है, जो बालों के रूखेपन को दूर करता है। कहा जाता है इस तेल में पाया जाने वाला विटामिन ए और सी बालों की ग्रोथ करता है।

2. नीम तेल (neem oil)- इसे आप घर पर बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले नीम के सूखे पत्‍तों को बारीक पीस लें। अब उसमें जैतून का तेल मिला लें। इसके बाद इसे बालों की जड़ों में लगाएं। अब 1 से 2 घंटे बाद शैंपू कर लें। ऐसा करने से ना तो रूसी होगी और ना बाल झड़ेंगे। इसी के साथ इससे सफेद होते बालों से भी निजात मिलेगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नीम का तेल एक ऐसा नेचुरल ऑयल है, जो बालों के रूखेपन को दूर करता है और उनमें रूसी होने से बचाता है। जी दरअसल नीम में एंटी फंगल क्‍वालिटी होती है, जो बालों को कई समस्‍याओं से बचाती है।

3. नारियल का तेल (coconut oil)- इसके लिए सबसे पहले आपको नारियल का तेल खरीदना है। उसके बाद नारियल के तेल में मैथी के दाने उबालें। अब इसमें प्‍याज का रस मिलाकर लगाएं। इससे रूसी खत्‍म होगी और नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से बालों को मजबूत और शाइनी होने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button