उत्तर भारत के इन राज्यों में अभी और सताएगी ठंड, जानिए मौसम का हाल

देश में पहाड़ों पर बर्फबारी बढ़ने और मैदानी इलाकों में बारिश होने के चलते ठंड बढ़ चुकी है. बंगाल की खाड़ी से उठी समुद्री हवाओं के कारण झारखंड में ठिठुरन महसूस हो रही है. वहीं, अगले कुछ दिनों तक बिहार में बादल छाए रहने की उम्मीद है हालांकि बारिश का अनुमान नहीं लगाया जा रहा है. 

आइये जानते हैं आज कैसा रहेगा देश के राज्यों में मौसम का हाल…

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर बुधवार को मौसम सर्द रहा हालांकि मंगलवार की तुलना में शहर में ठंड कम महसूस की गई. आज की अगर बात करें तो दिल्ली में अधिकतम तापमान 18 डिग्री रहने की उम्मीद है तो वहीं न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रह सकता है. 

बिहार

आइएमडी के अनुसार, बिहार में न्यूनतम तापमान में अगले तीन दिनों में कुछ गिरावट दर्ज की जा सकती है. माना जा रहा है कि तीन से पांच डिग्री की कमी देखने को मिल सकती है. वहीं आज की अगर बात करें तो बिहार के कई शहर आज धूप का आनंद उठा पाएंगे. दरअसल, राज्य के कई जिलों में आज अधिकतम तापमान 20 डिग्री तक रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. 

राजस्थान

ठंड का कहर बीते दिनों राजस्थान में भी काफी देखने को मिला है. वहीं, अभी अगले कुछ दिनों तक राज्य के लोगों को ठंड से राहत मिलते नहीं दिख रही है. राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत कई अन्य शहरों में अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहने के अनुमान है तो वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक रह सकता है.

जम्मू, लेह, श्रीनगर

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू, लेह और श्रीनगर में ठंड ने कहर मचाया हुआ है. विभाग के मुताबिक यहां पारा अगले कुछ दिनों में माइनस में देखने को मिलेगा.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में बीते कई दिनों से लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी का सिलसिला थमते दिख रहा है. राजधानी समेत राज्य के अधिकतर शहरों में लोग आज धूप का आनंद उठा पाएंगे. 

हिमाचल

हिमाचल में बर्फबारी के कारण मुसीबतें और बढ़ गई हैं. शिमला, कुल्लू समेत अन्य इलाकों में पानी और यातायात सेवाएं पूरी तरह बाधित हो गई हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी. 

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों में शीत लहर अपना कहर मचाते हुए दिखा सकती है. मौसम विभाग ने लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

झारखंड

बंगाल की खाड़ी से उठी समुद्री हवाओं के चलते झारखंड के कई हिस्सों में ठंड बरपा रही है. आइएमडी ने झारखंड के उत्तर पूर्वी हिस्सों में बारिश का अनुमान लगाया है.

Related Articles

Back to top button