आदमी ने दिखाई चालाकी, ये रिप्लाइ देकर बचाए करीब 90 हजार रुपये

दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स में से एक, वॉट्सएप (WhatsApp) लोगों के जीवन में जितनी एकता और सरलता लेकर आता है उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है. इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ साइबर चोरी के आंकड़ों में भी बढ़त देखी जा रही है. ऐसे में, हैकर्स के पास लोगों के पैसे लूटने के कई सारे जरिए हैं, जिनमें से एक आम जरिया वॉट्सएप भी है. आज हम आपको एक वॉट्सएप यूजर की सतर्कता के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे उसने अपने 90 हजार रुपये बचाए.

इस आदमी ने WhatsApp पर बचाए 90 हजार रुपये

वॉट्सएप ऑनलाइन फ्रॉड्स का एक बहुत कॉमन जरिया है. आपको अक्सर यह हिदायत दी जाती है कई यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को इस्तेमाल करते समय सतर्क रहेंगे, तो आप इस तरह के फ्रॉड्स का शिकार नहीं बनेंगे. हाल ही में, इंग्लैंड के रहने वाले एक नागरिक, माइकल ग्रिफिथ्स ने अपनी चालाकी और सूझबूझ से अपने 90 हजार रुपये बचा लिए.

वॉट्सएप पर आया ऐसा मैसेज

तो कहानी शुरू हुई एक वॉट्सएप मैसेज से, जो माइकल के पास एक अनजान नंबर से आया और मैसेज में लिखा था कि ये मैसेज उनकी सौतेली बेटी, सोफी कर रही है क्योंकि सोफी का फोन खो गया है. यहां माइकल ने नंबर को सेव करते हुए मैसेज भेजने वाले की बात मान ली. फिर इस नंबर से कुछ और मैसेजेज के बाद एक और मैसेज आया कि ‘सोफी’ को एक बिल का पेमेंट करना है और नए फोन में बैंक डिटेल्स नहीं है इसलिए माइकल पैसे दे दें.

इस मैसेज से बजी शक की घंटी

यहां भी, यह विश्वास करते हुए कि वो उनकी बेटी ही है, माइकल ने पैसे ट्रांसफर करने के लिए अपनी बेटी से बैंक डिटेल्स मांगे. सामने वाले नंबर से जब नए बैंक डिटेल्स और साथ में यह मैसेज आया कि एक नया बैंक अकाउंट बनाया गया है. यहां माइकल को डाल में कुछ काला लगा और फिर उन्होंने खोए हुए नंबर को ढूंढने के लिए फोन मिलाने का सुझाव दिया. इस सुझाव पर हैकर ने घबराकर मैसेज किया कि फोन की बैटरी डेड है इसलिए ऐसा करने का कोई फायदा नहीं होगा.    

इस रिप्लाइ ने बचाए हजारों रुपये

हैकर इस वॉट्सएप स्कैम को जारी रखने की पूरी कोशिश कर रहा था और फिर उसने माइकल को मैसेज किया कि वो करीब 900 पाउन्ड (करीब 90 हजार रुपये) अगले 30 मिनट के अंदर ट्रांसफर कर दें. इस मैसेज पर माइकल ने अपनी ‘बेटी’ का मिडल नेम पूछा जिससे हैकर घबरा गया. जब हैकर ने पूछा कि आप ये सवाल क्यों पूछ रहे हैं तो माइकल ने कहा कि पैसे भेजने से पहले मैं कन्फर्म करना चाहता हूं कि तुम मेरी बेटी ही हो या नहीं. माइकल के इस मैसेज पर हैकर ने हार माँ ली और फिर दोबारा मैसेज नहीं किया.

माइकल की कहानी एक मिसाल है जिससे हम सबको सीखना चाहिए कि ऑनलाइन फ्रॉड्स किसी के साथ भी हो सकते हैं और इनसे बचने के लिए हमें अपना दिमाग, आंख और कान सब खुला रखना चाहिए.   

Related Articles

Back to top button