ग़लती से भी कच्चा न खाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, सेहत को पहुंचा सकती हैं काफी नुकसान

खाना बनाना एक ऐसी प्रक्रिया है, जो इतिहास की पाठ्यपुस्तकों के अनुसार, तब खोजी गई जब मांस का एक टुकड़ा गलती से आग में गिर गया, जिससे खाना और ज़्यादा मज़ेदार बन गया। हालांकि, एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं, जिनको अगर पका दिया जाए, तो वे अपने गुण खो देती हैं। वहीं, कुछ लोगों का मानना ​​है कि खाना पकाने के दौरान निकलने वाली गर्मी सब्ज़ियों के पोषण को कम कर सकती है। हालांकि, सच यह है कि कुछ खाने की चीज़ें ऐसी हैं, जिनको पकाया न जाए, तो वे सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

तो आइए जानें ऐसे 5 हेल्दी फूड्स के बारे में जिन्हें कभी कच्चा नहीं खाना चाहिए।

अंडे: कुछ साल पहले तक कई लोग अंडे को बिना उबाले, पकाए ऐसे ही कच्चा खाते थे, लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि इससे उनके स्वास्थ्य को किस तरह से असर पड़ सकता है। अंडे में सैलमोनेला नाम का एक बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो पकाने से मर जाता है, लेकिन अगर अंडे को कच्चा ही खा लिया जाए, तो इससे दस्त, पेट दर्द, बुख़ार और पाचन में परेशानी जैसी दिक्कतें आ सकती हैं।

दूध: कई लोगों का मानना है कि कच्चा दूध पीना अधिकतम प्रोटीन, कैल्शियम और स्वस्थ वसा हासिल करने का बेस्ट तरीका है। हालांकि, खाद्य जनित संक्रमणों को ट्रिगर करने वाले रोगजनकों से छुटकारा पाने के लिए दूध को कम से कम उबालने या पाश्चराइजेशन से गुज़रना पड़ता है।

ब्रोकली: ब्रोकली एक क्रूसिफेरस सब्ज़ी है और ज़्यादातर लोगों की पसंदीदा सब्ज़ी में से नहीं है। हालांकि, स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोग इस हरे रंग की सब्ज़ी का लाभ उठाने के लिए इसे हल्का भूनकर खाते हैं, जो फाइबर और आवश्यक खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। फिर भी, कभी भी कच्ची ब्रोकली खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

टमाटर: यह कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है क्योंकि कटा हुआ टमाटर अक्सर सलाद में पाया जाता है और कटा हुआ टमाटर चाट जैसी मसालेदार तैयारी में उपयोग किया जाता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स इस फल को पकाने या भूनने की सलाह देते हैं क्योंकि ऐसा करने से लाइकोपीन को रिलीज़ करने में मदद मिल सकती है – एक एंटीऑक्सिडेंट जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और कैंसर के ख़तरे को भी कम करता है।

पालक: पालक आयरन, कैल्शियम और फाइबर के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। हालांकि, एक्सपर्ट्स अभी भी सेवन से पहले पालक के पत्तों को ब्लांच करने की सलाह देते हैं क्योंकि ऐसा करने से आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण को आसान बनाने में अद्भुत काम हो सकता है। गर्मी के संपर्क में आने पर, ऑक्सालिक एसिड – एक यौगिक जो पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रतिबंधित करता है – कम हो जाता है जिससे खाना बनाना आसान हो जाता है।

इसके अलावा खाने की इन चीज़ों को भी कच्चा नहीं खाना चाहिए:

– गोभी

– बैंगन

-ज़ुकीनी

– कद्दू

– बीन्स

– मांस

– अंकुरित दालें

Related Articles

Back to top button