बजट से पहले एलपीजी की कीमत में भारी कटौती, जानिए क्या है कीमत

नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ रखी है. लेकिन इसी बीच एक राहत भरी खबर है कि फरवरी के पहले दिन ही कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 91.5 रुपये की कटौती हुई है. पेट्रोलियम कंपनियों ने आज से कमर्शियल गैस के दाम में कटौती कर दिए हैं. हालांकि घरेलू गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी.

कमर्शियल सिलेंडर की बढ़ी कीमत

भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने फरवरी महीने के लिए घरेलू गैस की कीमतें जारी कर दी है. इसके अनुसार, बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यानी दिल्ली में घरेलू गैस की कीमत बिना किसी बदलाव के 899.5 रुपये पर हैं. वहीं, तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस की कीमतों कटौती की है. इंडियन ऑयल (IOC) ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 91.5 रुपये की कटौती की है. जिसके बाद नई दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले गैस सिलिंडर की कीमत 1907 रुपये हो गई.

पिछले महीने भी हुई थी कटौती 

गौरतलब है कि पिछले महीने यानी जनवरी 2022 में LPG Gas Cylinder की कीमत में 102.50 रुपये कटौती की थी. इसी क्रम में फरवरी के पहले दिन बजट पेश होने के पहले ही गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती हुई है. लेकिन 14 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव नहीं हुआ है. आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है. हालांकि, जरूरत पड़ने पर तेल कंपनियां महीने के बीच में भी 

कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमतें

अब नजर डालते हैं कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत पर तो दिल्ली में 19 किग्रा कमर्शियल गैस की कीमत 91.5 रुपये घटकर 1,907 रुपये हो गई है. कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर का भाव 89 रुपये कम होकर 1987 रुपये हो गया है. वहीं, मुंबई में कमर्शियल गैस की 1857 रुपये हो गई जो कि पहले कीमत 1948.5 रुपये थी. वहीं चेन्नई में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर का भाव 2080.5 रुपये हो गया. यहां 50.5 रुपये की कटौती हुई है. 

ऐसे चेक करें अपने शहर की कीमतें

अगर आप अपने शहर में गैस सिलेंडर की नई कीमतें जानना चाहते हैं तो इसे आप सरकारी तेल कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको आईओसीएल (IOCL) की वेबसाइट (cx.indianoil.in/webcenter/portal/Customer/pages_productprice) पर जाएं. इसके बाद वेबसाइट पर राज्य, जिला और डिस्ट्रीब्यूटर सेलेक्ट करे और फिर सर्च पर क्लिक करें. इसके बाद गैस सिलेंडर की कीमते आपके सामने आ जाएंगी.

Related Articles

Back to top button