इस दिन है रथ सप्तमी, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

माघ शुक्ल की सातवीं तिथि रथ सप्तमी कहलाती है। आप सभी को बता दें कि इस बार रथ सप्तमी 7 फरवरी, सोमवार के दिन पड़ रही है। ऐसे में इस दिन को भगवान सूर्य की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान सूर्य सात घोड़ों से युक्त रथ पर सवार होकर प्रकट हुए थे। अब आज हम आपको बताते हैं रथ सप्तमी का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और खास उपाय।

रथ सप्तमी 2022 शुभ मुहूर्त- माघ शुक्ल की सप्तमी यानि रथ सप्तमी 7 फरवरी, रविवार के दिन पड़ रही है। ऐसे में इस दिन भगवान सूर्य की पूजा और उन्हें अर्घ्य देने के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 24 मिनट से 7 बजकर 09 मिनट तक है। 

रथ सप्तमी करे कैसे करें सूर्य देव की पूजा- आप सभी को बता दें कि रथ सप्तमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करके जल में गंगाजल और लाल फूल मिलाकर सूर्यदेव को अर्घ्य दें। वहीं इसके बाद लाल फूल, कपूर और घी के दीए से भगवान भास्कर की पूजा करें। इसी के साथ पूजन के दौरान सूर्य देव से मनोकामनी पूर्ति के लिए विनती करें। जी दरअसल यह धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से आरोग्यता का आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा पिता से मधुर संबंध बने रहते है और संतान से संबंधित कष्ट दूर होते हैं। 

रथ सप्तमी के उपाय 

-रथ सप्तमी के दिन पीले कनेर के फूल से भगवान सूर्य की पूजा करने से जीवन की परेशानियां कम होती हैं। 

– कहा जाता है इस दिन नौकरी और बिजनेस में आर्थिक उन्नति के लिए भगवान सूर्य को लाल कनेर के फूल अर्पित करें। जी हाँ केवल यही नहीं बल्कि इस उपाय को करने से पुराने कर्ज से भी मुक्ति मिलती है। 

– कहा जाता है इस दिन लाल कपड़े में गेहूं और गुड़ की पोटली बनाकर किसी जरुरतमंद को दान देने से मनोकामना पूरी होती है। इसी के साथ गुरु को वस्त्र देने से करियर से संबंधित परेशानियों से निजात मिलती है। 

– आप सभी को बता दें कि रथ सप्तमी के दिन लाल रंग की गाय को गुड़ खिलाने से नौकरी और व्यापार में उन्नति होती है। 

Related Articles

Back to top button