चेहरा खूबसूरत होने के साथ ही गर्दन को रिंकल्स फ्री बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये स्टेप…

चेहरा खूबसूरत होने के साथ ही गर्दन भी आकर्षक दिखनी चाहिए, तभी लुक कंप्लीट दिखता है। बढ़ती उम्र का असर सिर्फ चेहरे तक ही सीमित नहीं रहता यह गर्दन पर भी नजर आता है तो इसे कम करने के लिए यहां बताए गए टिप्स करें फॉलो।

1. एक्सफोलिएशन है जरूरी

एक्सफोलिएशन सिर्फ एक ही हिस्से के लिए ही नहीं, बल्कि पूरी बॉडी के लिए जरूरी है। एक्सफोलिएशन की मदद से गर्दन की डेड स्किन से गंदगी हटाने में मदद मिलती है। ऐसा करने से गर्दन की रंगत निखर जाती है। आप चाहें तो घर पर भी एक्सफोलिएशन मास्क बनाकर लगा सकती हैं। इसे 2-3 मिनट और सप्ताह में दो बार करें। उसके बाद त्वचा के अनुसार मॉयस्चराइजर अप्लाई करें।

2. एंटी-एजिंग सीरम लगाएं

झुर्रियों को कम करने के लिए रात को सोने से पहले एंटी-एजिंग सीरम का इस्तेमाल करें। रात के समय गर्दन पर सीरम से मसाज करें। रेटिनॉल, विटमिन-सी या नियासिनगाइड अच्छे एंटी-एजिंग सीरम हैं, जो रातों-रात आपकी गर्दन पर त्वचा की मरम्मत और कायाकल्प करने में मदद कर सकते हैं। रात में मालिश करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि कोई भी प्रोडक्ट अच्छी तरह अवशोषित हुआ है। अपनी नाइट केयर रूटीन में गर्दन की मालिश को शामिल करें। इसको लगाकर आप भी गर्दन की त्वचा को रिंकल-फ्री बना सकती हैं।

3. सनस्क्रीन की न करें अनदेखी

सनस्क्रीन को न सिर्फ चेहरे पर, बल्कि गर्दन पर भी लगाएं। हमेशा एसपीएफ30 का सनस्क्रीन ही खरीदें। इससे झुर्रियां, टैनिंग, सन स्पॉट दूर रहते हैं। इसे गर्दन के सामने और पीछे की ओर जरूर लगाएं।

4. नेक मसाज करें

गर्दन की मसाज को जरूर रूटीन में शामिल करें। हफ्ते में दो से तीन बार अपनी गर्दन पर तेल की मालिश जरूर करें। कैमोमाइल, नारियल और बादाम तेल से ही मालिश करें। तेल लगाने के बाद हाथों से ऊपर की तरफ मालिश करें, इससे आपकी गर्दन मुलायम और हाइड्रेट रहेगी। अगर धूप की वजह से गर्दन काली पड़ गई है, तो पुदीने का तेल उसका रंग साफ करने में मदद करता है। इस तेल से अपने गर्दन की मालिश करें, क्योंकि यह नसों को आराम देता है।

Related Articles

Back to top button