सुबह खली पेट कीवी खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे

आज के समय में लोगों को फिट रहने के लिए फ्रूट्स खाना पसंद है। जी दरअसल विटामिन, मिनिरल्स और प्रोटीन से भरपूर फलों के ताजे जूस से लेकर फ्रूट सलाद तक हेल्दी डाइट प्लॉन का हिस्सा होता है। इस लिस्ट में एक नाम कीवी का है। जी दरअसल कीवी कई पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर कीवी अगर रोज सुबह खाली पेट खायी जाये, तो ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में तो मदद करती ही है। इसी के साथ ही कई और तरह की समस्याओं को दूर रखने में भी यह काफी मददगार साबित होती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सुबह के समय खली पेट कीवी खाने के फायदे।

इम्यूनिटी बूस्टर- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कीवी का सेवन एक बेहतरीन नुस्खा है। जी दरअसल इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन के जैसे तत्व इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं। रोज सुबह खाली पेट एक कीवी खाने से खांसी, जुकाम और सर्दी जैसे सीजनल फ्लू से भी बचा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित- कीवी का सेवन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ-साथ दिल को दुरुस्त रखने में बेहतरीन है। जी दरअसल खाली पेट कीवी खाने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्टबर्न जैसी समस्याओं की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

पेट साफ करती है- फाइबर से भरपूर होने के कारण कीवी पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने में काफी सहायक होती है। जी हाँ और हर रोज खाली पेट कीवी खाने से पेट साफ रहता है। 

वजन घटाने में कारगर- कीवी शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करती है। इसी के साथ कीवी का सेवन वजन कम करने में सहायता करता है। जी दरअसल खाली पेट कीवी खाने से देर तक भूख नहीं लगती है।

सीमित मात्रा में करें सेवन- विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होने के कारण कुछ लोग बॉडी को तंदुरुस्त बनाने के लिए भारी मात्रा में कीवी का सेवन कर लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। जी दरअसल कीवी में फाइबर और पोटैशियम की मात्रा अधिक होने के चलते हद से ज्यादा कीवी खाने से पेट में दर्द, एलर्जी और किडनी से जुड़ी परेशानी देखने को मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button