बढ़ते वजन कम करने के लिए आजमाएं ये टिप्स, घटेगी शरीर की चर्बी

कोरोना महामारी और लॉकडाइन के चलते कई लोगों का वजन बढ़ा है. गलत खानपान, लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोगों का वजन बढ़ता है. अधिकतर लोग वजन को कंट्रोल में रखने के लिए खाना पीना कम खाते हैं इससे उन्हें कमजोरी महसूस होने लगती है. इसलिए वजन को नियंत्रण में रखने के लिए कम खाना हेल्दी ऑप्शन नहीं होता है. वहीं अगर आप भी अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो हम यहां आपको कुछ खास टिप्स बताएंगे जिनको फॉलो करके आप अपना वजन बढ़ने से रोक सकते हैं. चलिए जानते हैं.

प्रोटीन डाइट लें (Protein Diet For Weight Loss)– प्रोटीन मांसपेशियों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है. मांसपेशियां कैलोरी को खर्च करने में सहायक होते हैं. साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है इससे कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है.

पानी पीते रहें (Keep Sipping)- वजन को कंट्रोल में रखने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना भी जरूरी होता है. इसके लिए आप पूरे दिन 4 लीटर पानी पीते रहें. हर घंटे में पानी पिएं. इसके अलावा आप घर पर बना फ्रूट जूस भी ले सकते हैं.

हमेशा एक्टिव रहें (Be Active)- एक्टिव रहने वाले लोगों का वजन सक्रिय न रहने वालों की तुलना में कम होता है. वजन को नियंत्रण में रखने के लिए आपका शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आप घर का काम करें, एक्सरसाइज या व्यायाम करें. इसके अलावा आप दौड़ भी लगा सकते हैं.

घर का बना खाना ही खाएं- वजन को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी है कि आप घर का बना खाना ही खाएं. पैकेट, प्रोसेस्ड और तला-भुना खाना आपका वजन बढ़ा सकता है.

अच्छी नींद लें- स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी होता है.अच्छी नींद वजन को कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है.

Related Articles

Back to top button