राकेश झुनझुनवाला ने दिया कमाई बढ़ाने का धांसू आइडिया, इस सेक्‍टर से रहना है बचकर

नई दिल्‍ली, दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने निवेशकों को कमाई का धांसू आइडिया दिया है। उन्‍होंने कहा है कि रियल्टी कंपनियों के शेयर अन्य बड़ी कंपनियों के शेयरों की तुलना में पूंजी पर बहुत कम रिटर्न देते है और उन्हें बाजार में लिस्‍ट नहीं करना चाहिए। रेयर एंटरप्राइजेज के प्रवर्तक झुनझुनवाला एक नई एयरलाइन कंपनी के प्रमुख शेयरधारक बनने के लिए तैयार हैं।

केवल सस्ते मकान बनाने वाले डेवलपर्स को ही लिस्‍ट करना चाहिए

उन्होंने कहा कि केवल सस्ते मकान बनाने वाले डेवलपर्स को ही सूचीबद्धता पर विचार करना चाहिए। इसमें घरों की संख्या ऊंची होने की वजह से वे अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। शेयर बाजार में हालांकि मैक्रोटेक डेवलपर्स (पूर्व में लोढ़ा) और डीएलएफ जैसी बहुत कम रियल एस्टेट कंपनियां ही सूचीबद्ध हैं।

1,300 रुपये प्रति शेयर से घटकर 80 रुपये पर आई

झुनझुनवाला ने डीएलएफ के मामले का हवाला देते हुए कहा कि डीएलएफ के शेयर की कीमत 1,300 रुपये प्रति शेयर से घटकर 80 रुपये पर आ गई थी। यह बाजार में जोखिम को दर्शाता है।

बड़ी कंपनियों के शेयर ने दिया पूंजी पर 25 प्रतिशत का रिटर्न

उन्होंने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा रियल एस्टेट पर कार्यक्रम में कहा-अगर मैं एक डेवलपर होता, तो बाजार में सूचीबद्ध नहीं होता। यह एक ऐसा व्यवसाय नहीं है, जिसमें सूचीबद्ध होने की संभावना है। झुनझुनवाला ने कहा कि बड़ी कंपनियों के शेयर पूंजी पर 18 से 25 प्रतिशत का रिटर्न देते हैं, जबकि रियल एस्टेट श्रेणी में यह छह से सात फीसदी है।

REITs मध्यम वर्ग के लोगों के लिए निवेश का बड़ा स्रोत

उन्‍होंने कहा कि वह कमर्शियल अचल संपत्ति और REITs में खरीदारी के लिए हमेशा तैयार रहते हैं क्योंकि यह अपने आप में एक बहुत बड़ा संपत्ति वर्ग होने जा रहा है। REITs मध्यम वर्ग के लोगों के लिए निवेश का बड़ा स्रोत है।

Related Articles

Back to top button