आज ही घर पर बनाए स्वादिष्ट ऑमलेट नूडल्स

ऑमलेट नूडल्स बहुत ही यूनिक और बहुत ही अलग तरह की नूडल्स रेसिपी हैं।इसको बनाने के लिए किसी भी तरह के नूडल्स पैकेट का इस्तेमाल नही होगा, बल्कि इस रेसिपी में नूडल्स अंडे से बनेगे। ऐसा इसलिए क्योंकि यह ऑमलेट नूडल्स रेसिपी हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसको बनाने की विधि.

आवश्यक सामग्री-

बोनलेस चिकन = 150 ग्राम (चिकन को बहुत छोटे-छोटे टुकड़ो में काटकर वोश करके रख ले)
निम्बू का रस = ½ टेबलस्पून
अदरक-लहसुन का पेस्ट = ½ टेबलस्पून
टिक्का मसाला = 1 टेबलस्पून
ऑइल = 2 टेबलस्पून

नूडल्स बनाने के लिए
अंडे = 4
नमक = स्वाद अनुसार
लाल मिर्च पाउडर = ½ टीस्पून
काली मिर्च का पाउडर = ¼ टीस्पून
ऑइल = 2 टीस्पून

विधि – सबसे पहले चिकन को मेरिनेट कर ले। एक बाउल में चिकन, टिक्का मसाला, अदरक-लहसुन का पेस्ट और निम्बू का रस डालकर चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स करके 15 से 20 मिनट के लिए मेरिनेट होने रख दे। अब इसके बाद ऑमलेट नूडल्स बना ले। जिसके लिए पहले अन्डो का ऑमलेट बनाना होगा। एक बाउल में चारो अन्डो को फोड़कर डाल ले और अब इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर इन सब को डालकर अन्डो को खूब अच्छी तरह से फेटकर ऑमलेट का मिक्सचर तैयार कर ले।अब एक नॉन स्टिक तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रख दे। जब तवा गर्म हो जाएँ, तब इसमें 2 टीस्पून ऑइल से एक टीस्पून ऑइल डालकर इसको टिशु पेपर से स्प्रेड कर ले। अब ऑमलेट बनाने के लिए अंडे के मिक्सचर को लेकर इसमें से आधे मिक्सचर को डालकर तवे के हैंडल को पकड़ते हुए स्प्रेड कर ले। जिससे मिक्सचर पूरे तवे पर बराबर स्प्रेड हो जाएँ और ऑमलेट सब तरफ से एक जैसा एकसार बनकर तैयार हो। इसके बाद आंच को धीमा रखे। जब ऑमलेट नीचे की साइड से पक जाएँ, तब इसको आराम से पलटकर इस साइड से भी पकने दे।

ऑमलेट को दोनों तरफ से पकने के बाद एक प्लेट में निकाल ले। दूसरा ऑमलेट बनाने के लिए बचे हुए एक टीस्पून ऑइल को डालकर फिर से स्प्रेड कर ले और बचे हुए आधे मिक्सचर को डालकर इसी तरह से दूसरा ऑमलेट भी बनाकर रख ले। अब एक ऑमलेट को फोल्ड करते हुए इसका रोल बना ले और अब रोल को पतली-पतली स्ट्रिप में काट ले। इसी तरह से दूसरे ऑमलेट को भी रोल करके काट ले और अब इनको हाथ से मिक्स कर ले। जिससे इनके लच्छे खुल जाएँ, इस तरह से आपके ऑमलेट नूडल्स बनकर रेडी हैं। करीब 15 से 20 मिनट बाद मेरिनेट चिकन को कुक कर ले और एक पैन में 2 टेबलस्पून ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दे। अब ऑइल गर्म होने पर इसमें मेरिनेट चिकन डालकर तेज़ आंच पर 2 से 3 मिनट फ्राई कर ले। ध्यान रहे चिकन फ्राई करते वक़्त ये अपना जूस छोड़ेगा चिकन को इसी के जूस में कुक करना हैं। उसके बाद चिकन को ढककर मीडियम टू लो आंच पर तब तक पका ले। जब तक चिकन गल नही जाता हैं।

(चिकन को कुक होने में टाइम नही लगेगा। क्यूंकि चिकन बोनलेस हैं और चिकन को बहुत ही छोटे-छोटे टुकड़ो में ले रहे हैं। जिसकी वजह से चिकन 8 से 10 मिनट में कुक हो जायेंगा और चिकन को एक बार बीच में चला भी ले।) जब चिकन टेंडर हो जाएँ तब गैस को बंद कर ले। अगर आपको चिकन में पानी नज़र आएं, तो गैस को बंद करने से पहले आंच को तेज़ करके चिकन का पानी खुश्क कर ले। फिर चिकन को एक बाउल में निकालकर रख ले। ऑमलेट नूडल्स की प्लेटिंग करने के लिए पहले प्लेट में ऑमलेट से बने हुए नूडल्स रख ले। उसके बाद इसके ऊपर टोमेटो सॉस और फिर इस टोमेटो सॉस के ऊपर कुक किया हुआ चिकन रख ले।

Related Articles

Back to top button