भारत आते ही ग्राहकों के दिलों पर छाई किआ कैरेंस 7-सीटर, अभी से करीब 1 साल तक वेटिंग


किआ कैरेंस 7-सीटर MPV है जो भारत आते ही ग्राहकों के दिलों पर छा गई है. कंपनी की ये किफायती कार है जिसे ग्राहकों की ताबड़तोड़ बुकिंग मिल रही है. आलम ये हैं कि इस कार के चुनिंदा वेरिएंट्स पर ग्राहकों को अभी से करीब 1 साल तक वेटिंग दी जाने लगी है. Kia Carens पर 13 से 49 हफ्तों का वेटिंग पीरियड ग्राहकों को दिया जा रहा है. इंटरनेट पर लीक हुए एक डॉक्यूमेंट के हिसाब से कैरेंस के K1.4 6MT लग्जरी प्लस 7 वेरिएंट पर सबसे कम 13-14 हफ्ते और G1.5 6MT प्रेस्टीज वेरिएंट के लिए सबसे ज्यादा 48-49 हफ्ते की वेटिंग ग्राहकों को दी जा रही है.

This image has an empty alt attribute; its file name is 1053418-kia-carens-waiting.jpg

कैरेंस 8.99 लाख रुपये एक्सशोरूम कीमत पर लॉन्च

कंपनी ने 3-रो वाली कैरेंस 8.99 लाख रुपये एक्सशोरूम कीमत पर लॉन्च की है जो दिखने में खूबसूरत है. भारत में इस कीमत पर किआ कैरेंस का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा से होने वाला है जो कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7-सीटर कार है. अपनी कारों के साथ शानदार फीचर्स देने के चलते किआ दुनियाभर में मशहूर है और कैरेंस के साथ भी कंपनी ने कुछ ऐसा ही किया है. कंपनी का दावा है कि एक लीटर पेट्रोल में नई कैरेंस 21 किमी से भी ज्यादा माइलेज देती है जो इसकी सबसे बड़ी खासियत मानी जा सकती है.

आकार में सेल्टोस से 225 मिमी लंबी

9 लाख से कम कीमत वाली इस MPV से निश्चित तौर पर कंपनी की बिक्री में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा. ग्राहक 25,000 रुपये टोकन राशि देकर किआ कैरेंस बुक कर सकते हैं. कैरेंस की लंबाई 4,540 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी, कद 1,700 मिमी और व्हीलबेस 2,780 मिमी है. नई कार किआ सेल्टोस पर आधारित है, लेकिन आकार में ये सेल्टोस से 225 मिमी लंबी और 80 मिमी ज्यादा हाइट वाली है.

8 रंगों में पेश किया गया

कैरेंस को 8 रंगों में पेश किया गया है जिनमें इंपीरियल ब्लू, इंटेंस रैड, ग्रैविटी ग्रे, ऑरोरा ब्लैक, ग्लेशियर व्हाइट, क्लियर व्हाइट, मौस ब्राउन और स्पार्कलिंग सिल्वर शामिल हैं. कार का केबिन ब्लैक बेज थीम में तैयार किया गया है. कैरेंस के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, 8-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, 64 रंगों वाली एंबिएंट लाइटिंग, अगली वेंटिलेटेड सीट्स, 5 यूएसबी चार्जिंग टाइप-सी पोर्ट और पर्फ्यूम डिस्पेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

कनेक्टेड कार तकनीक

साउथ कोरिया की कार निर्माता का ये भारत में चौथ प्रोडक्ट है जिसके साथ पूरी तरह एलईडी हेडलैंप्स और एलईडी डीआरएल, 10.25-इंच टचस्क्रीन के साथ किआ कनेक्ट नाम की कनेक्टेड कार तकनीक, बोस साउंड सिस्टम, वेंटिलेटेड सीट्स, एयर प्यूरिफायर के साथ वायरस और बैक्टीरिया प्रोटेक्शन और सनरूफ जैसे कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं. सेफ्टी के मामले में भी कैरेंस को दमदार बनाया गया है.

तीन इंजन विकल्प

किआ कैरेंस के साथ स्मार्टस्ट्रीम 1.5-लीटर पेट्रोल, स्मार्टस्ट्रीम 1.4-लीटर टी-जीडीआई टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर सीआरडीआई वीजीटी डीजल इंजन विकल्प दिए गए हैं. इन तीनों इंजन के साथ कंपनी ने सामान्य तौर पर 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया है, वहीं टर्बो-पेट्रोल और ऑयल बर्नर इंजन के साथ विकल्प में क्रमशः 7-स्पीड डीसीटी और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स दिए गए हैं.

सेगमेंट में होगा तगड़ा मुकाबला

सेफ्टी फीचर्स पर नजर डालें तो यहां 6 एयरबैग्स, एबीएस, ईएससी, एचएवी, वीएसएम, डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल, बीएएस, सभी पहियों में डिस्क ब्रेक्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं. हमारे मार्केट में नई कैरेंस का मुकाबला ह्यून्दे एल्कजार, एमजी हैक्टर प्लस, टाटा सफारी, महिंद्रा एक्सयूवी700 और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से शुरू हो गया है.

Related Articles

Back to top button