अब बिना इंटरनेट के भी Google Maps दिखाएगा रास्ता, ऐसे यूज करें ये फीचर

आज के समय में हमारा हर काम किसी न किसी ऐप की मदद से पूरा हो जाता है, फिर वो चाहे शॉपिंग हो, बैंकिंग हो, कहना ऑर्डर करना हो या फिर कुछ और. ऐसा ही एक काम का ऐप गूगल मैप्स (Google Maps) है, जिसकी मदद से आप दुनिया में कहीं भी किसी भी जगह का रास्ता ढूंढ सकते हैं. लेकिन गूगल मैप्स को यूज करने के लिए आपके स्मार्टफोन पर इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी होता है. क्या आप जानते हैं कि गूगल मैप्स को आप बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल कर सकते हैं? आइए जानते हैं कैसे..

बिना इंटरनेट के इस्तेमाल करें Google Maps

अगर अप सोच रहे हैं कि वो कौन सा तरीका है जिससे आप गूगल मैप्स को बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि ये फीचर कोई नया फीचर नहीं है. गूगल मैप्स ऑफलाइन मैप्स की सुविधा देता है. ऐसा करने के लिए आपको मैप्स को पहले से सेव कर लेना होता है और फिर आप बिना इंटरनेट के भी इस ऐप पर अपने डेस्टिनेशन का रास्ता ढूंढ सकते हैं. आइए जानते हैं इस फीचर को फॉलो करने का क्या तरीका है.

ऐसे यूज करें ये फीचर

अगर आप इस फीचर को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर गूगल मैप्स खोलना होगा. ऐप की होम स्क्रीन पर सबसे ऊपर दाईं ओर दिए गए अपनी प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करें और यहां आपको ‘ऑफलाइन मैप्स’ का ऑप्शन दिखाई देगा. जैसे ही आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे आपको स्क्रीन पर दोनों जगहों की इनफॉर्मेशन डालनी होगी, जहां से आपको जाना है और जहां आपको जाना है. इसके बाद ‘डाउनलोड’ पर टैप करें और मॅप को डाउनलोड कर लें.

आपको बता दें कि गूगल मैप्स पर मॅप कुछ ही समय के लिए डाउनलोड किये जा सकते हैं यानी ये कुछ दिनों बाद एक्स्पाइर कर जाते है, इसलिए इन्हें अपडेट करना जरूरी ही. 

Related Articles

Back to top button