चेतेश्वर पुजारा का करियर हुआ खत्म, अब ये खिलाड़ी होंगे टेस्ट में नंबर 3 स्लॉट के बल्लेबाज

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 4 मार्च से शुरू हो रही है. पहला टेस्ट मैच मोहाली में खेला जाएगा. टीम इंडिया में नए युग की शुरुआत हुई है. रोहित शर्मा को वनडे और टी20 के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी भी दी गई है. चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया है. अब 3 नए बल्लेबाज ऐसे हैं, जो भारत के लिए टेस्ट में नंबर 3 पर बैटिंग करने की रेस में हैं. बता दें कि चेतेश्वर पुजारा को पिछले काफी समय से फ्लॉप होने के बावजूद लगातार मौके मिल रहे थे, लेकिन पुजारा के बल्ले से रन निकलने का नाम ही नहीं ले रहा था. 

खत्म हो गया चेतेश्वर पुजारा का करियर!

इन खराब प्रदर्शनों के साथ ही चेतेश्वर पुजारा का टेस्ट करियर भी लगभग खत्म हो गया है. चेतेश्वर पुजारा को भारतीय टेस्ट टीम से बाहर कर सेलेक्टर्स ने नंबर 3 की जगह खाली की है. भारतीय टीम को मध्यक्रम में ऐसे बल्लेबाजों की जरूरत होगी जो खुलकर बल्लेबाजी कर सकें और एक सत्र में काफी रन जुटा सकें. आइए एक नजर डालते हैं कि आखिर कौन से वह 3 बल्लेबाज हैं, जो टेस्ट मैचों में चेतेश्वर पुजारा की नंबर 3 की जगह को ले सकते हैं. 

1. हनुमा विहारी  

हनुमा विहारी के रिकॉर्ड देखें तो उन्हें नंबर तीन पर चेतेश्वर पुजारा की जगह पर प्रबल दावेदार माना जा रहा है. टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज हनुमा विहारी अक्सर टीम की प्लेइंग इलेवन से अंदर-बाहर होते रहते हैं. टीम इंडिया चेतेश्वर पुजारा की जगह हनुमा विहारी को नंबर 3 पर मौका दे सकती है. 28 साल के हनुमा विहारी ने 13 टेस्ट मैचों में 34.20 की औसत से 684 रन बनाए हैं. हनुमा विहारी को टेस्ट मैचों में अभी तक बहुत कम मौका दिया गया है. हनुमा विहारी ने पिछले साल जनवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच में घायल होने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को धराशाई कर दिया. सिडनी टेस्ट में कंगारू टीम मुकाबला जीतने की कगार पर थी, लेकिन हनुमा विहारी दीवार की तरह खड़े रहे और मुकाबला ड्रॉ कराया. 

हनुमा विहारी ने एक  वेबसाइट पर दिए गए इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने इंजेक्शन लेने के बाद खेला था. उन्होंने कहा, ‘मैंने दर्द निवारक (पेन किलर) इंजेक्शन लिया था और मेरे पैर में टेप भी बंधी हुई थी. मेरे दिमाग में बस यही चल रहा था कि मुझे अपनी टीम के लिए खड़े रहना है. मैंने सोच लिया था कि मुझे हर हाल में करीब तीन घंटे बल्लेबाजी करनी है’.   विहारी ने कहा, ‘टी ब्रेक के दौरान मैंने इंजेक्शन लिया था. इसके बाद मुझे दर्द तो महसूस नहीं हो रहा था, लेकिन दाहिने पैर में कमजोरी जरूर लग रही थी. मुझे अपना दाहिना पैर बिल्कुल भी महसूस नहीं हो रहा था. इतनी पेन किलर लेने के बाद मुझे दर्द तो नहीं हो रहा था, लेकिन मुझे ऐसा लग रहा था कि मेरा एक पैर ही नहीं है.’ उन्होंने कहा, ‘मैं जानता था कि वहां मेरी सीरीज का अंत हो गया है. मुझे पता था कि यह कोई क्रैंप या छोटी मोटी चोट नहीं है. मैं जानता था कि मैंने अपनी हैमस्ट्रिंग को फाड़ दिया था. क्योंकि मैंने पहले भी ऐसा किया है. मैं चल या दौड़ नहीं सकता था’. बता दें कि विहारी ने सिडनी टेस्ट में 161 गेंदो में नाबाद 23 रनों की पारी खेली. 

2. सूर्यकुमार यादव  

चेतेश्वर पुजारा की जगह टेस्ट मैचों में सूर्यकुमार यादव भी नंबर 3 पर बल्लेबाजी के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के पास सूर्यकुमार यादव जैसा टैलेंटेड बल्लेबाज है, जो मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बटोरने की कला जानता है. सूर्यकुमार यादव 360 डिग्री प्लेयर हैं, जो मैदान के चारों ओर चौके और छक्कों की बरसात कर रन बटोरने में माहिर हैं. सूर्यकुमार यादव को भारत का एबी डिविलियर्स कहा जाता है. सूर्यकुमार यादव ने साल 2021 में अपना वनडे और टी20 डेब्यू किया था, लेकिन वह अभी तक टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू नहीं कर पाए हैं.

विराट कोहली की कप्तानी में सूर्यकुमार यादव को इग्नोर किया जा रहा था. सूर्यकुमार यादव को पिछले साल इंग्लैंड के दौरे पर भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. नवंबर 2021 में चोटिल केएल राहुल की जगह सूर्यकुमार यादव को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए शामिल किया गया. लेकिन सूर्यकुमार यादव को तब भी अपना टेस्ट डेब्यू मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया. सूर्यकुमार यादव रोहित शर्मा के फेवरेट प्लेयर्स में से एक हैं. सूर्यकुमार यादव रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं. सूर्यकुमार यादव ने IPL में ढेरों रन अपने खातें में जोड़े हैं. 

3. शुभमन गिल 

शुभमन गिल भी टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की जगह ले सकते हैं. भारतीय टेस्ट टीम में शुभमन गिल नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए फिट बैठेंगे. श्रीलंका के खिलाफ 4 मार्च से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होगी. शुभमन गिल के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करेंगे. गिल ज्यादातर सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेले हैं, लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें विशेषज्ञ मध्यक्रम बल्लेबाज के तौर पर नंबर 3 चुनेंगी. शुभमन गिल के पास कठोर और उछाल भरी पिचों पर खेलने का अनुभव है. तकनीक को लेकर कोई मसला नहीं है. शुभमन गिल के अंदर रनों की भूख है. पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ शुभमन गिल मुंबई टेस्ट मैच में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए उतर चुके हैं.

Related Articles

Back to top button