मलाई और शहद से चमकेगा आपका चेहरा, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

हम सभी जानते हैं कि दूध में पड़ी मलाई खाने के काम आती है लेकिन अधिकतर लोग इसका स्वाद पसंद नहीं करते हैं। वहीं कुछ लोग मलाई का सेवन इसलिए भी नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है इसे खाने से मोटापा बढ़ता है। वैसे अगर आप दूध की मलाई का स्वाद पसंद नहीं करते हैं तो इसका इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं। जी दरअसल मलाई विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अब आज हम आपको बताते हैं कैसे करना है मलाई का इस्तेमाल ?

स्किन को मॉश्चराइज करता है- दूध के ऊपर पड़ी मोटी क्रीम फैट से भरपूर होती है जो त्वचा को मॉश्चराइज करने का काम करती है। जी दरअसल मलाई लगाने के बाद त्वचा की मालिश की जाती है और इसी के साथ इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा की गहराई में जाते है और डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करने का काम करते हैं।

त्वचा में निखार- मलाई त्वचा को मॉश्चराइज करती है और चेहरे को चमकदार बनाती है। जी हाँ लेकिन इसके लिए आपको थोड़े सी मलाई में शहद मिलाना है। उसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। शहद में कई तरह के मिनरल्स मौजूद होते हैं जो त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। 

रंगत निखारने का काम करता है- मलाई त्वचा की रंगत निखारने का काम करती है। जी दरअसल इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को डिटैन कर निखार बढ़ाने में मदद करते हैं।

डार्क स्पॉट्स से छुटकारा दिलाता है- इसके लिए भी आप मलाई लगा सकती हैं। हालाँकि इसके लिए आपको मलाई में एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है और एफेक्टेड एरिया पर लगाना है। वहीं जब ये मिश्रण अच्छी तरह से सूख जाए तो पानी से धो लें।

एजिंग से पाएं छुटकारा- कहा जाता है पुराने समय में महिलाएं मलाई का फेस पैक और स्क्रब का इस्तेमाल नियमित रूप से करती थी। जी दरअसल मलाई में मौजूद प्रोटीन और विटामिन कोलेजन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा एजिंग के लक्षणों को भी दूर करते हैं।

Related Articles

Back to top button