गर्मी में रहना है सेहतमंद तो इन चीजों का करें सेवन

सर्दी का मौसम (Winter Season) धीरे-धीरे खत्म होनें जा रहा है और अब लोगों को अपनी हेल्थ (Health) को लेकर भी जागरुक होनें की आवश्यकता है। जी दरअसल गर्मियां आ रहीं हैं और इस दौरान शरीर को हल्का और ठंडा रखनें के लिए कम कैलोरीज लगती हैं। आप सभी को बता दें कि गर्मी के मौसम में शरीर के लिए कम मसालेदार और हल्का खाने (Light and Less Spicy) से बेहतर कुछ भी नहीं होता है, क्योंकि मसाले शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं और इससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं गर्मी में क्या खाएं?

खिचड़ी (Khichdi)- खिचड़ी आसानी से बनने वाला कम मसालेदार भोजन है, जो आपके पेट के लिए काफी पौष्टिक होती है। इसे पचाना काफी आसान होता है, और यह पेट की समस्या से आपको दूर रखती है।

दही (Curd)- गर्मी में दही बेहतरीन होता है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी हेल्थ के लिए काफी जरूरी होते हैं। इसी के साथ दही में पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया आपके पेट के लिए काफी अच्छे होते हैं।

मूंग दाल (Mong Dal)- मूंग दाल में काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। जी हाँ और कम कैलोरीज वाली ये दाल काफी हल्की होती है और आपके पेट के लिए बहुत लाभदायक होती है।

इडली (Idli)- इडली एक साउथ इंडियन डिश है, जो कि अब पूरे देश में पसंद किया जाने लगा है। जी दरअसल पेट के लिए इन्हें पचाना काफी आसान होता है।

उपमा (Upma)- उपमा एक साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट है जिसे कई सारी सब्जियों के साथ बनाया जाता है। वैसे आप सूजी से बने उपमा को भी खा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button