OMG! 10 साल के बच्चे के मुंह में थे 50 दांत, डॉक्टर भी देखकर हो गए हैरान

इंदौर: MP के इंदौर से एक चौंका देने वाली घटना सामने आई है जहां पर एक बच्चे के मुंह में 50 दांत निकले. उस बच्चे को दांतों में दर्द की शिकायत थी, जिसके पश्चात् चिकित्सको ने उसका टेस्ट किया तो पता चला कि वो एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है. मेडिकल के जगत में इस बीमारी को Odontoma बोला जाता हैं. एक लाख में तो केवल एक या दो मामले इस बीमारी के निकलते हैं.

वही बात इस मामले की करें तो 10 वर्ष के बच्चे के मुंह में बहुत सूजन थी. उसे काफी वक़्त से दांतों में दर्द की भी शिकायत थी. ऐसे में बच्चे का तत्काल ऑपरेशन करना आवश्यक हो गया था. डॉक्टर सचिन ठाकुर के अनुसार यदि वक़्त रहते इस बीमारी का उपचार नहीं किया गया तो इसके गंभीर नतीजे देखने को मिल सकते हैं. बच्चे को भी ये समस्या थी कि उसके ये अतिरिक्त दांत उसके स्वस्थ्य दांतों पर भी प्रभाव डालने लगे थे. अभी के लिए एक तीन डॉक्टरों की टीम ने उस बच्चे का कामयाब ऑपरेशन किया है.

वही ऑपरेशन के चलते बच्चे के तीस दांत निकाल दिए गए हैं. कहा जा रहा है कि 18 वर्ष की आयु तक बच्चे के तीस दांत वापस आ जाएंगे. खबर के अनुसार, ऑपरेशन बहुत मुश्किल था तथा इसको करने में पूरे ढ़ाई घंटे लग गए. अब बच्चे की तबीयत ठीक बताई जा रही है तथा उसकी सेहत में भी सुधार हो रहा है.

Related Articles

Back to top button