ब्रेन के लिए पॉवर फूड है पिस्ता, जानिए इसके फायदे

ड्राई फ्रूट्स के बारे में बात करें तो सभी सुपर फूड की कैटेगरी में आते हैं। हालाँकि अगर हम पिस्‍ता (Pistachios) की बात करें तो ये ब्रेन (Brain) के लिए खासतौर पर फायदेमंद (Benefits) होता है। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि पिस्‍ता आपकी स्किन की समस्याओं को भी दूर करता है और इम्यूनिटी को भी बूस्‍ट करने में सक्षम है। ऐसे में आज हम बात करते हैं कि ब्रेन के लिए पिस्ता कितना फायदेमंद है। आप सभी को पहले तो हम यह बता दें कि पिस्‍ता आपकी मस्तिष्क संबंधी कई परेशानियों को दूर करता है और मानसिक क्षमता के विकास में भी काफी फायदेमंद है। वहीं यह भी कहा जाता है कि, रोजाना पिस्ता के सेवन से स्मृति, एकाग्रता और सीखने की क्षमता का विकास होता है। जी हाँ और इसी के साथ यह सिरदर्द, सूजन और जलन की समस्या को भी कम करने में कारगर है। आप सभी को बता दें कि पिस्ता के सेवन से लोग दिनभर फ्रेश और तनावमुक्त महसूस कर सकते हैं। अब जानिए कैसे रखता है यह दिमाग को मजबूत। 

एंटीऑक्सीडेंट- एंटीऑक्सीडेंट तनाव को कम करने में भी मदद करता है। पार्किंसंस या अल्जाइमर रोगियों और न्यूरोलॉजिकल समस्‍या झेल रहे मरीजों को के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स कई समस्‍याओं से बचा सकता है। जी हाँ और ये ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकता है और आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है। 

विटामिन ए- पिस्ता मस्तिष्क और आंखों के लिए काफी अच्छा होता है और इसमें मौजूद विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन की मदद से आंखों और दिमाग की नसों को आराम मिल सकता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड- पिस्‍ता में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है जो मस्तिष्क की एकाग्रता और क्षमता बढ़ाता है। इसी के साथ स्मृति शक्ति और सीखने के कौशल को भी इसी के जरिये बढ़ावा मिलता है। 

विटामिन बी-6 – पिस्ता में विटामिन बी-6 डोपामाइन बनाने के लिए महत्वपूर्ण है और डोपामाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो एकाग्रता में सहायता करता है। यह वृद्धावस्था में मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

प्रोटीन- प्रोटीन कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और नयी कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है। यह भी पिस्ता में पाया जाता है। 

Related Articles

Back to top button