होलाष्टक के दौरान भूल से भी ना करें ये काम

होली का त्यौहार इस साल 18 मार्च को मनाया जाने वाला है। जी दरअसल इस साल 17 मार्च 2022 को होलिका दहन होगा और 18 मार्च को होली मनाई जाएगी। आप सभी जानते ही होंगे फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के अगले दिन होली मनाई जाती है। वहीं हिंदू धर्म के अनुसार होलिका दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना गया है। जी हाँ और इसी के साथ होली के आठ दिन पहले होलाष्टक लग जाता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि होलाष्टक के दौरान कौन से काम नहीं करने चाहिए। 

होलाष्टक के दौरान नहीं करने चाहिए ये काम-

* कहते हैं होलाष्टक में कभी भी विवाह, मुंडन, नामकरण, सगाई समेत 16 संस्कार नहीं करने चाहिए। जी हाँ और इसके अलावा फाल्गुन शुक्ल अष्टमी से लेकर पूर्णिमा के मध्य किसी भी दिन नए मकान का निर्माण कार्य प्रारंभ न कराएं और न ही गृह प्रवेश करें।
 
* ऐसी मान्यता है कि होलाष्टक के समय में नए मकान, वाहन, प्लॉट या दूसरे प्रॉपर्टी की खरीदारी से बचने की सलाह दी जाती है। जी हाँ और होलाष्टक के समय में कोई भी यज्ञ, हवन आदि कार्यक्रम नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आप चाहें तो ये कार्य होली के बाद या उससे पहले कर सकते हैं।
 
* ऐसी मान्यता है कि होलाष्टक के समय में नौकरी परिवर्तन से बचना चाहिए। जी हाँ, वहीं अगर कोई नई जॉब ज्वाइन करनी हो तो उसे होलाष्टक के पहले या बाद में करें। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि होलाष्टक के समय में कोई भी नया बिजनेस शुरु करने से बचना चाहिए। 

Related Articles

Back to top button