Tata की दो कंपनियां पर लगा अपर सर्किट, जानिए इसके बारे में….

नई दिल्‍ली, गुरुवार को शेयर मार्केट बूम पर था, क्‍योंकि विधानसभा चुनाव के नतीजे पॉजिटिव रहे। इससे निवेशकों में काफी उत्‍साह था। हुआ यूं कि टाटा समूह की दो कंपनियों- नेल्को और तेजस नेटवर्क- के शेयर बुधवार को बीएसई पर 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 37 प्रतिशत करेक्‍शन के बाद 5 प्रतिशत Upper Circuit में बंद हुए। बीएसई और एनएसई पर इन दोनों काउंटरों पर केवल खरीदार ही नजर आए। बता दें कि ट्रेडिंग डे पर एक स्टॉक जिस उच्चतम कीमत तक पहुंचता है, उसे अपर सर्किट कहा जाता है और किसी ट्रेडिंग दिन पर स्टॉक की सबसे कम कीमत को लोअर सर्किट कहा जाता है।

बीएसई पर नेल्को अपर सर्किट में 637.10 रुपये, जबकि तेजस नेटवर्क्स 384.90 रुपये पर बंद हुआ। नेल्को ने 19 अक्टूबर, 2021 को 52-सप्ताह के उच्च स्तर 968.55 रुपये को छुआ था और दूसरे स्‍टॉक ने 570.20 रुपये के उच्‍च स्तर को 5 अक्टूबर, 2021 को छुआ था।

नेल्को भारत में एक अग्रणी सैटेलाइट कम्‍युनिकेशन (सैटकॉम या वीसैट) सेवा प्रदाता है, जो मुख्य रूप से उद्यम क्षेत्र के लिए देश भर में अत्यधिक विश्वसनीय डेटा कनेक्टिविटी सॉल्‍यूशन देती है। कंपनी का उद्देश्य सैटेलाइट कम्‍युनिकेशन का इस्‍तेमाल करते हुए डिजिटल क्रांति के फायदों को ग्राहकों तक पहुंचाना है। नेल्को के पास वर्तमान में कमर्शियल VSAT कम्‍युनिकेशन सर्विस के लिए लाइसेंस है, दूरसंचार विभाग (डीओटी) द्वारा जारी वाणिज्यिक आधार पर श्रेणी ए आईएसपी सेवा लाइसेंस, डीओटी से इन-फ्लाइट एंड मैरीटाइम कम्युनिकेशन (आईएफएमसी) प्राधिकरण और राष्ट्रीय लंबी दूरी के लिए लाइसेंस ( एनएलडी) सेवाएं।

जबकि तेजस भारत के ऑप्टिकल नेटवर्किंग बाजार में एक अग्रणी कंपनी है। कंपनी के उत्पादों को भारत में अग्रणी दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा इस्‍तेमाल किया गया है, जैसे कि भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया, टाटा कम्युनिकेशंस, टाटा टेली सर्विसेज, भारत संचार निगम (बीएसएनएल), और कई अन्य कंपनियों द्वारा। पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, ऑयल इंडिया, दिल्ली मेट्रो और गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया जैसी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भी ग्राहक हैं।

Related Articles

Back to top button