साबुन नहीं बल्कि चेहरे पर लगाए इस चीज का पेस्ट, निखर जाएगी स्किन

महिलाएं चेहरे की गंदगी को साफ करने के लिए दिन में  2 बार साबुन या फेशवॉश का इस्तेमाल करती हैं हालाँकि इससे स्किन ड्राई हो जाती है। वहीं इसमें मौजूद कैमिकल्स स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं। आप सभी को बता दें कि आप स्किन को साफ करने के लिए इनकी बजाए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। 

इसके लिए आपको चाहिए-
बेसन – 1-2 चम्मच
कच्चा दूध – 1-2 चम्मच
सेंधा नमक – 1 चम्मच
जैतून तेल – कुछ बूदें
एलोवेरा जेल/नींबू

पैक बनाने का तरीका- इसको बनाने के लिए एक बाउल में बेसन, कच्चा दूध और सेंधा नमक मिलाएं। वहीं अगर आप चाहे तो इसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं। वहीं अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आप उसमें जैतून या कोई भी एसेंशियल ऑयल भी मिक्स कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका-  नहाने से पहले इस पैक को चेहरे, हाथों-पैरों पर लगाएं और कम से कम 5-7 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद एलेवोरा जेल या नींबू से उस हिस्से पर मसाज करें, जहां पैक लगाया हो। ऐसा करने से उस हिस्से में जमा गंदगी निकल जाएगा और स्किन ग्लो भी करेगा। वहीं मसाज करने के बाद ताजे पानी से उसे धोएं या नहा लें लेकिन ध्यान रखें कि इसके बाद फेसवॉश या साबुन ना लगाएं। इसी के साथ नहाने या पैक को साफ करने के बाद बॉडी लोशन, मॉइश्चराइजर या क्रीम से मसाज करके छोड़ दें।

क्या है इसके फायदे-
• बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर व क्लींजर है,जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। ऐसे में अगर आप पैक नहीं लगाना चाहती तो सिर्फ बेसन से भी चेहरा धो सकती हैं।
• दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो छिद्रों को गहराई से साफ करता है। जी हाँ और यह त्वचा की सतह पर जमा होने वाले मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को हटा देता है।
• आपको बता दें कि आयुर्वेद चिकित्सा के अनुसार, सेंधा नमक त्वचा को शुद्ध, मजबूत और फिर से जीवंत करता है। वहीं सेंधा नमक तैलीयपन को रोकता है, मुंहासों को कम करता है, जमी हुई गंदगी को हटाता है और चमकदार त्वचा देता है।
• जैतून का तेल फेस वाश, साबुन, बॉडी वॉश और लोशन में भी पाया जा सकता है। जी हाँ और यह त्वचा को मॉइस्चराइज्ड करता है और उसे ड्राई होने से बचाता है।

Related Articles

Back to top button