आठ साल पहले सचिन ने बनाया था ऐसा रिकार्ड जिसे आज तक नहीं छू पाया है कोई क्रिकेटर

नई दिल्ली,  16 मार्च का दिन क्रिकेट फैंस के लिए उस लम्हें की तरह है जिसे शायद ही कोई भूलना चाहेगा। बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप के इस मैच में सचिन ने ऐसा रिकार्ड बनाया जिसे आज तक कोई क्रिकेटर छू भी नहीं पाया है। इस दिन सचिन ने बांग्लादेश के खिलाफ 147 गेंदों पर 114 रन की पारी खेली। ये उनके करियर का 100वां अंतर्राष्ट्रीय शतक था जबकि वनडे में उन्होंने अपना 49वां शतक पूरा किया।

हालांकि उस मैच में भारत को बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा लेकिन क्रिकेट औऱ सचिन के फैंस के लिए ये दिन हमेशा के लिए यादगार हो गया। सचिन इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतकों का रिकार्ड है।

आसान नहीं रहा सचिन के लिए 100वां शतक

सचिन को अपने 100वें अंतर्राष्ट्रीय शतक के लिए एक साल का इंतजार करना पड़ा। उन्होंने अपने करियर का 99वां शतक 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था जिसके बाद उन्हें एक साल का लंबा इंतजार करना पड़ा।

ऐतिहासिक पारी के बावजूद मिली थी भारत को हार

इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम ने टास जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। भारत ने सचिन के 114, विराट के 66 और रैना के 51 रनों की पारी की बदौलत 5 विकेट पर 289 रन बनाए थे। लेकिन बांग्लादेश की टीम ने इस लक्ष्य को 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

हालांकि सचिन ने कुछ महीने बाद दिसंबर 2012 में वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उनके नाम 463 वनडे मैचों में 18,426 रन हैं। नवंबर 2013 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया। 200 टेस्ट मैच में उनके नाम 15,921 रन हैं।

उनके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतकों के रिकार्ड को पार करना बहुत मुश्किल है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दूसरे नंबर आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं जिनके नाम 71 अंतर्राष्ट्रीय शतक है। हालांकि विराट कोहली के नाम 70 शतक हो गए हैं उम्मीद है वे जल्द ही पोंटिंग को पीछे छोड़ इस मामले में दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे।

Related Articles

Back to top button