आपके शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पंहुचती हैं चाय

ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। वहीं खास तौर पर सुबह खाली पेट इसके सेवन से बचना चाहिए। जी हाँ क्योंकि इससे आपको कई दिक्कते भी हो सकती है। द हेल्‍थ साइट के मुताबिक, कई ऐसे शोधों में यह पाया गया है कि सुबह खाली पेट कैफिन के सेवन करने से आपके डायजेशन को समस्‍या हो सकती है। जी दरअसल चाय और कॉफी में कैफिन पाए जाते हैं जो खाली पेट काफी शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। जी हाँ और इससे आपको डायजेशन के साथ अन्य दिक्कतें जैसे डीहाइड्रेशन, कब्‍ज, पेट में गैस, उल्‍टी जैसी समस्‍या भी हो सकती है। अब हम आपको बताते हैं अन्य नुकसानों के बारे में। 

खाली पेट चाय पीने के नुकसान 

एसिडिटी- हम जब खाली पेट चाय को पीते हैं तो इससे हमें भूख नहीं लगती है और हम घंटों तक खाली पेट रहते हैं। जी हाँ और इस हालत में हमें एसिडिटी की शिकायत होती है।

अल्सर- खाली पेट चाय के सेवन से पेट की अंदरुनी सतह को नुकसान पहुंता है। वहीं जब हमारी पेट की अंदरुनी सतह में दिक्कत होती है तो अल्सर जैसी समस्या हो जाती है। 

कमजोर होती हैं हड्डियां- सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत से हमारी हड्डियां भी कमजोर होती है। 

डीहाइड्रेशन- हमारे शरीर को रात के समय पानी नहीं मिल पाता है क्योंकि हम उस समय सोते रहते हैं, ऐसे में इस हालत में हमारा शरीर डीहाइड्रेट रहता है। वहीं शरीर के डीहाइड्रेट के समय हमारे कैफिन के सेवन से हमें डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

मटोबॉलिज्‍म- सुबह खाली पेट चाय के लेने से आपके अल्‍कालाइन बैलेंस में परेशानी होती है जिससे शरीर में मटोबॉलिज्‍म से जुड़ी बीमारियां पैदा हो सकती है।

दांत के लिए हानिकारक- सुबह खाली पेट चाय पीने से दांतों के एनामेल खराब हो जाते हैं जिससे मसूड़ों में सूजन और दर्द की समस्‍या पैदा होती है।

Related Articles

Back to top button