दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ रही जबरदस्त गर्मी, 27 मार्च तक पारे के 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने की नहीं हैं उम्मीद…

गर्मी की बात करें तो इस साल मार्च में मई ऐसी तपिश का अहसास हो रहा है. गर्मी मानो पुराने रिकॉर्ड तोड़ने पर आमादा है. मार्च के आखिरी हफ्ते में गर्मी का प्रकोप और बढ़ने वाला है. दिल्ली, राजस्थान, यूपी और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लोग हफ्ते भर पहले से भीषण गर्मी और चढ़ते पारे से परेशान है. मार्च में अब तक दिल्ली में 6 दिन पारा 35 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. 

सबसे गर्म मार्च होने का पूर्वानुमान

मौसम के जानकारों का कहना है कि फिलहाल 27 मार्च तक तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने की उम्मीद नहीं हैं. अगर, ऐसा हुआ तो पिछले कई सालों का यह सबसे गर्म मार्च बन सकता है. पिछले साल 2021 के मार्च ने भी गर्मी के कई रिकॉर्ड तोड़े थे. मार्च में तापमान 7 दिन 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा था. और एक दिन तो 40.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. हालांकि, अभी तक ऐसा नहीं है, लेकिन फिर भी ये सामान्य से 5 से 8 डिग्री सेल्सियस ऊपर चल रहा है.

अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा

सोमवार को भी अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक 36.6 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर 31 से 85 प्रतिशत तक रहा. नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 38.1, पीतमपुरा में 38.3 और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में यह 38.4 डिग्री सेल्सियस रहा. मंगलवार को आसमान साफ रहेगा, तेज हवाएं चलेंगी. अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

summer

फिलहाल राहत के आसार नहीं

इस मार्च में भी बारिश के आसार भी नहीं हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक मार्च के अंतिम दिनों में एक बार फिर पश्चिमी भारत में एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना है. इसकी वजह से दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ेगी. जिन जगहों पर तापमान अभी तक 40 डिग्री नहीं गया है वहां भी यह इसे पार कर जाएगा.

Related Articles

Back to top button