उत्‍तराखंड में 23 मार्च को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे पुष्‍कर सिंह धामी

देहरादून: उत्तराखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 23 मार्च को दोपहर 3:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस दौरान उनके साथ कैबिनेट मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण समारोह देहरादून के परेड ग्राउंड में आयोजित होगा।

पीएम मोदी और अमित शाह हो सकते हैं शामिल

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शपथ ग्रहण समारोह में आ सकते हैं। इसके लिए शासन स्तर से तैयारियां तेज हो गई हैं। 

राज्‍य के 12वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे

सोमवार शाम प्रदेश भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व सह पर्यवेक्षक विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी की उपस्थिति में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में धामी को फिर से नेता चुना गया।  जिसके बाद अब राज्‍य के 12वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। 

खटीमा सीट से चुनाव हार गए थे धामी

धामी के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव में भाजपा दो-तिहाई बहुमत प्राप्त कर लगातार दूसरी बार सत्ता तक पहुंची, लेकिन वह स्वयं खटीमा सीट से चुनाव हार गए। उत्तराखंड में यह पहली बार हुआ है कि जब किसी मुख्यमंत्री को लगातार दूसरा अवसर दिया गया।

राज्यपाल को नई सरकार के मंत्रिमंडल के गठन का अनुरोध पत्र सौंपा

सोमवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद राज्यपाल को इस बारे में अवगत कराया गया। साथ ही धामी के नेतृत्व में नई सरकार के मंत्रिमंडल के गठन का अनुरोध पत्र सौंपा गया। 

कांग्रेस के भुवन कापड़ी के हाथों हार का सामना करना पड़ा

पुष्कर सिंह धामी तीसरी व चौथी विधानसभा में ऊधमसिंह नगर की खटीमा सीट से विधायक रहे हैं, लेकिन इस बार इसी सीट से कांग्रेस के भुवन कापड़ी के हाथों उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा। वहीं भाजपा ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि सत्ता में आने की स्थिति में धामी को ही मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। 

चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले धामी को मुख्यमंत्री के रूप में छह महीने का कार्यकाल मिला था। धामी उत्तराखंड में अब तक के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री हैं। धामी पिछले वर्ष चार जुलाई को तीरथ सिंह रावत के स्थान पर उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बने थे।

Related Articles

Back to top button