एक बार फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव, जानिए कहां पहुंच गई कीमतें

 पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को एक बार फिर से 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई, जिससे दो सप्ताह से कम समय में कुल वृद्धि 8 रुपये प्रति लीटर हो गई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 102.61 रुपये के मुकाबले 103.41 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि डीजल की दरें 93.87 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 94.67 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। ये बढ़ोतरी देश भर में हुई है और स्थानीय टैक्स के बाद अलग-अलग राज्यों में रेट अलग-अलग हैं। 22 मार्च को बदलाव शुरू होने से साढ़े चार महीने के लंबे अंतराल के बाद कीमतों में यह 11वीं वृद्धि है। कुल मिलाकर पेट्रोल के दाम 8 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं।

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 108.96 रुपये (75 पैसे की वृद्धि) प्रति लीटर और डीजल की कीमत 99.04 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 113.03 रुपये प्रति लीटर (84 पैसे की वृद्धि) और डीजल की कीमत 97.82 रुपये प्रति लीटर (80 पैसे की वृद्धि) है। पिछले साल 4 नवंबर से ईंधन की कीमतों में बदलाव नहीं हो रहे थे, जिसके बाद 22 मार्च से दाम बदलने लगे।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में तेज उछाल को देखते हुए कीमतों में और इजाफा होना तय है। इसका अन्य वस्तुओं की कीमतों पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा और इससे महंगाई का दबाव बढ़ेगा और विकास कार्यों पर इसका असर होगा, जबकि अन्य वस्तुओं की कीमतों पर भी असर पड़ेगा। इस बीच, कांग्रेस मूल्य वृद्धि के खिलाफ देशव्यापी विरोध अभियान ‘महंगाई मुक्त भारत अभियान’ चला रही है, जिसके तहत वह 31 मार्च से 7 अप्रैल तक देश भर में रैलियों और मार्च का आयोजन कर रही है।

विशेष रूप से पिछले साल 3 नवंबर को केंद्र ने देश भर में खुदरा कीमतों को कम करने के लिए पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी। इसके बाद कई राज्य सरकारों ने लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम किया था।

Related Articles

Back to top button