आस्ट्रेलिया ने महिला क्रिकेट में बादशाहत कायम रखते हुए सातवीं बार वनडे विश्व कप पर जमाया कब्जा…..

आस्ट्रेलिया ने महिला क्रिकेट में बादशाहत कायम रखते हुए सातवीं बार वनडे विश्व कप पर कब्जा जमाया है। रविवार 3 अप्रैल को खेले गए फाइनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को रन से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया ने एलिसा हेली के 170 रन की पारी के दम पर 5 विकेट पर 356 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में इंग्लिश टीम रन के स्कोर तक ही पहुंच पाई।

आस्ट्रेलिया की टीम ने टास हारने के बाद बल्लेबाजी करते हुए आइसीसी महिला वनडे विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। हेली ने 138 गेंद पर 26 चौकों की मदद से 170 रन की पारी खेली। महिला और पुरुष विश्व कप फाइनल में यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी रही। इससे पहले 2007 वनडे विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ आस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने 149 रन की पारी खेली थी।

आस्ट्रेलिया सातवीं बार बना महिला विश्व कप चैंपियन

महिला विश्व कप में पहले से सबसे ज्यादा खिताब जीतने का रिकार्ड बना चुकी आस्ट्रेलिया की टीम ने अपने ही इस रिकार्ड को और बेहतर कर लिया। टीम ने साल 1978, 1982 और 1988 में लगातार तीन बार विश्व कप ट्राफी को अपने नाम किया। किसी भी महिला टीम ने ऐसा नहीं किया आस्ट्रेलिया लगातार तीन विश्व कप जीतने वाली अकेली टीम है। कमाल की बात है कि हर दूसरे साल आस्ट्रेलिया की टीम ने इसके बाद ट्राफी को अपने नाम किया है।

1993 में टीम तीसरे स्थान पर रही थी जबकि 1997 में टीम ने विश्व कप जीता। इसके अगले टूर्नामेंट दो 2000 में खेला गया यहां आस्ट्रेलिया को उप विजेता से संतोष करना पड़ा। 2005 में टीम ने खिताब को एक बार फिर से जीता और जोरदार वापसी की। 2009 में टीम को चौथे स्थान पर रहना पड़ा। 2013 में आस्ट्रेलिया की टीम फिर से विश्व चैंपियन बनीं। इसके बाद 2017 यानी पिछले टूर्नामेंट में टीम सेमीफाइनल में हारकर बाहर हुई।

भारत का विश्व कप प्रदर्शन

महिला विश्व कप में अब तक भारतीय टीम को पहले खिताब का इंतजार है। 2017 विश्व कप में भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी लेकिन इंग्लैंड के हाथों हार मिली। यह भारतीय महिला टीम का विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 1997 और 2000 में टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी तो 2009 में तीसरे स्थान पर रही थी।

Related Articles

Back to top button