दिल्ली समेत कई इलाकों में बढ़ने वाला है लू का प्रकोप, मौसम विभाग ने दी भीषण गर्मी की चेतावनी…..

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में आने वाले दिनों में लू का प्रकोप बढ़ने वाला है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि 6 अप्रैल से तापमान में और अधिक बढ़ोतरी होने वाली है। दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सापेक्षिक आर्द्रता 69 प्रतिशत से 14 प्रतिशत के बीच रही। 

आईएमडी ने कहा कि पालम मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड 40.6 डिग्री सेल्सियस, रिज 41.4 डिग्री सेल्सियस, आयानगर 40.6 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा 41 डिग्री सेल्सियस, नजफगढ़ 41.7 डिग्री सेल्सियस और मयूर विहार में 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

3 से 6 अप्रैल के बीच भी भीषण गर्मी की चेतावनी
मौसम विभाग ने दूर दराज के स्थानों पर तीन से छह अप्रैल के बीच भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के अनुसार भीषण गर्मी तब होती है, जब तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री ज्यादा हो जाता है। भारत में 122 वर्ष में मार्च सबसे गर्म महीना रहा, जिस दौरान देश में भीषण गर्मी पड़ी।

बारशि होने की यह है वजह      
मौसम विभाग ने इस असामान्य गर्मी के लिए उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण भारत में किसी भी व्यापक मौसमी परिस्थितियां नहीं बनने के कारण वर्षा की कमी को जिम्मेदार ठहराया। पूरे देश में 8.9 मिलीमीटर (मिमी) वर्षा दर्ज की गई, जो कि इसकी लंबी अवधि की औसत वर्षा 30.4 मिमी से 71 प्रतिशत कम थी। वर्ष 1909 में 7.2 मिमी और 1908 में 8.7 मिमी के बाद 1901 से मार्च में तीसरी बार सबसे कम वर्षा हुई।

Related Articles

Back to top button