स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है हींग और शहद, इस तरह करें इस्तेमाल

चेहरे की देखभाल में घरेलू नुस्खे ( Home remedies for skin care ) सबसे कारगर मने जाते हैं. चेहरे को सुंदर और आकर्षक दिखाने के लिए लड़कियां सबसे अधिक मेहनत करती हैं, हालाँकि कभी वह इसमें सफल हो जाती हैं तो कभी नहीं. वहीँ अगर घरेलू नुस्खों को आजमाया जाए तो सफलता देर से मिलती है लेकिन मिलती है. केवल यही नहीं बल्कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नजर नहीं आता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फेस पैक के बारे में जो आपके चेहरे को बेहतरीन कर सकता है. इसके लिए हींग और शहद का इस्तेमाल करना है. आइए जानते हैं कैसे और इसके क्या फायदे हैं.

डेड सेल्स- गर्मियों में स्किन पर गंदगी और पसीने के कारण डेड सेल्स जमा हो जाते हैं. जी हाँ और इनकी वजह से स्किन एक समय पर डल नजर आने लगती है. ऐसे में डेड सेल्स को रिमूव करने के लिए आप हींग को स्क्रब की तरह इस्तेमाल में ले सकते हैं. जी हाँ और इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच शहद लें और इसमें चुटकी भर हींग डालें. अब अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर स्क्रबिंग करें. ध्यान रहे आप इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार अपना सकते हैं.

क्लींजर- हींग और शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण मिलते हैं और आप हींग और शहद का क्लींजर बनाकर चेहरे पर मौजूद हुए बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं. पिंपल्स और एक्ने से राहत पाने के लिए चेहरे को क्लीन करना चाहिए और इसके लिए आप शहद व हींग को क्लींजर के रूप में अपना सकते हैं. इसके लिए शहद में हींग को अच्छे से पीस लेने के बाद इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल भी मिलाएं और इस पेस्ट की चेहरे पर थोड़ी देर मसाज करने के बाद चेहरा धो लें.

एंटी एजिंग- झुर्रियों और झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए हींग और शहद की मदद लें. जी दरअसल एक्सपर्ट्स के मुताबिक हींग और शहद दोनों ही एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं. इसके लिए आपको हींग और शहद का फेस पैक बनाना पड़ेगा, जिसमें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल की जरूरत भी पड़ेगी. एक बर्तन लें और इसमें चुटकी भर हींग में दो चम्मच शहद मिलाएं. अब इसमें दो से तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी और तीन चम्मच गुलाब जल भी मिलाएं. उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर सूखने दें और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें.

Related Articles

Back to top button