वोलोदिमिर जेलेंस्की ने आज रूस के साथ यूक्रेन के व्यापार की समाप्ति को औपचारिक रूप देने का किया ऐलान

 रूस-यूक्रेन में युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है और रूसी सेना यूक्रेन को तबाह करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इस बीच पश्चिम के देश अब रूस पर युद्ध रोकने के लिए दबाव बढ़ाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। इस बीच यूक्रेन ने रूस के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते खत्म करने का ऐलान किया है।

यूक्रेन ने रूस के साथ व्यापार रोका

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आज सरकार को रूस के साथ यूक्रेन के व्यापार की समाप्ति को औपचारिक रूप देने का निर्देश दिया है। जानकारी के अनुसार यूक्रेन और रूस के बीच आयात और निर्यात संघर्ष की शुरुआत के बाद से पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है। बता दें कि यूक्रेन ने 2021 में रूस के साथ सालाना आधार पर व्यापार में 38.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी, जिसका मूल्य 10.09 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। वहीं, निर्यात 26.5 प्रतिशत बढ़कर 3.44 अरब डॉलर हो गया था और आयात 45.9 प्रतिशत बढ़कर 6.65 अरब डॉलर हो गया था।

ब्रिटेन रूसी बैंकों के खिलाफ लगाएगा नए प्रतिबंध

अमेरिका समेत कई देश रूस पर लगातार नए नए प्रतिबंध लगा रहे हैं। इस बीच आज ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस ने कहा कि वह यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान पर रोक लगाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ने वाली हैं। उन्होंने कहा कि अब अधिक रूसी बैंकों के खिलाफ नए प्रतिबंधों पर जी 7 भागीदारों के साथ बात हो रही है।

रूसी तेल, गैस पर लगेगा पूर्ण प्रतिबंध

ट्रस ने द टेलीग्राफ के हवाले से कहा कि वह अपने G7 भागीदारों के साथ अधिक रूसी बैंकों पर नकेल कसने के लिए काम कर रही हैं और रूसी तेल, गैस और कोयले के आयात को खत्म करने के लिए एक भी सब लोगों की सहमती हो गई है। सचिव ने G7 भागीदारों से रूसी जहाजों के लिए बंदरगाहों को बंद करने और रूसी सरकार के लिए रूसी सोना अनुपलब्ध बनाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमें अपने अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा ढांचे के पुनर्निर्माण की जरूरत है। हम अब रूस के साथ पुराने समझौतों के तहत काम नहीं कर सकते हैं। ट्रस ने कहा कि पश्चिमी देशों को रूस को और अलग-थलग करने के लिए अन्य देशों के साथ सहयोग करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button