लालू प्रसाद यादव के घर में हीं आरजेडी प्रत्‍याशी की हार, पढ़े पूरी खबर


Bihar MLC Election 2022 Counting RESULTS: 
बिहार विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकार कोटे की 24 सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना गुरुवार को सुबह आठ बजे से हो रही है।



चुनाव के नतीजे आने लगे हैं। अभी तक की बात करें तो राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 12 सीटें मिल चुकी हैं। खास बात यह भी कि राष्‍ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के घर में हीं आरजेडी प्रत्‍याशी की हार हो गई है। आज राज्‍य की 24 सीटों के लिए कुल 187 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हो जाएगा। इसके पहले मतदान 534 बूथों पर 1,34,106 मतदाताओं ने सोमवार को मतदान किया थ। बताते चलें कि विधान परिषद के इस चुनाव के मतगणना एकल संक्रमणीय आनुपातिक मतदान प्रक्रिया के आधार पर की जाएगी।

लालू के गृह क्षेत्र में आरजेडी की हार

लालू प्रसाद यादव के गृह क्षेत्र गोपालगंज में बीजेपी प्रत्‍याशी राजीव कुमार उर्फ गप्पू सिंह जीत गए हैं। वहां आरजेडी को हार का सामना करना पड़ा है। इसके पहले भी यहां से बीजेपी के आदित्य नारायण पांडेय एमएलसी थे। गोपालगंज में बीजेपी से राजीव कुमार उर्फ गप्पू सिंह के अलावा आरजेडी से दिलीप कुमार सिंह व कांग्रेस से ओमप्रकाश गर्ग सहित आधा दर्जन प्रत्याशी मैदान में थे। यहां आरजेडी की ओर से तेजस्वी यादव ने अपने प्रत्‍याशी की जीत के लिए कड़ी मेहनत की थी।

अभी तक के प्रमुख नतीजे, एक नजर…

  1. मुजफ्फरपुर: दिनेश प्रसाद सिंह (जेडीयू)
  2. समस्‍तीपुर: तरुण कुमार (बीजेपी)
  3. वैशाली: भूषण राय (आरएलजेपी)
  4. नालंदा: रीना यादव (जेडीयू)
  5. पूर्णिया: दिलीप जायसवाल (बीजेपी)
  6. कैमूर: संतोष कुमार (बीजेपी)
  7. मुंगेर: अजय सिंह (आरजेडी)
  8. औरंगाबाद: दिलीप सिंह (बीजेपी)
  9. गोपालगंज: राजीव कुमार (बीजेपी)
  10. भोजपुर-बक्‍सर: राधा चरण साह (जेडीयू)
  11. छपरा: सच्चिदानंद राय (निर्दलीय)
  12. कटिहार: अशोक अग्रवाल (बीजेपी)
  13. पटना: कार्तिक कुमार सिंह (आरजेडी)
  14. गया: कुमार नागेंद्र (आरजेडी)
  15. नवादा: अशोक यादव (निर्दलीय)
  16. कटिहार: अशोक अग्रवाल (बीजेपी)
  17. पश्चिम चंपारण: सौरव कुमार (आरजेडी)
  18. सिवान: विनोद जायसवाल (आरजेडी)
  19. सीतामढ़ी: रेखा देवी (जेडीयू)
  20. भागलपुर-बांका: विजय कुमार सिंह (जेडीयू)

मुख्य मुकाबला एनडीए बनाम महागठबंधन

विधान परिषद की 24 सीटों के लिए कुल 187 प्रत्याशी मैदान में हैं। उन्‍हें 1,34,106 मतदाताओं के करीब 98 प्रतिशत ने वोट दिए हैं। सर्वाधिक 14 प्रत्‍याशी सहरसा-मधेपुरा-सुपौल निर्वाचन क्षेत्र से हैं। जबकि भोजपुर-बक्सर निर्वाचन क्षेत्र से सबसे कम केवल दो प्रत्याशी हैं। मुख्य मुकाबला राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन बनाम महागठबंधन के बीच माना जा रहा है।

जानिए, कैसे है मतगणना की पूरी प्रक्रिया

विधान परिषद चुनाव की मतगणना एकल संक्रमणीय आनुपातिक मतदान प्रक्रिया के आधार पर होगी। इसके लिए मतदाताओं ने प्रत्‍याशियों को पहली, दूसरी, तीसरी व चौथी वरीयता देते हुए वोट दिए हैं। इसी आधार पर चार वरीयता में मतगणना की जाती है। प्रथम वरीयता के वोटों के आधार पर कोटा का निर्धारण किया जाएगा। इसके तहत मान्य वोटों में दो से भाग देकर प्राप्त संख्या में एक अंक जोड़ दिया जाएगा। जैसे, सौ मान्य वोटों का कोटा 51 निर्धारित होगा। प्रथम गणना में ही 51 वोट या अधिक प्राप्त करने वाले प्रत्‍याशी को विजेता घोषित किया जाएगा। प्रथम गणना में इससे कम वोट पाने वाले को मतगणना से हटाते हुए उसे प्राप्त दूसरी वरीयता के वोट संबंधित प्रत्याशी के वोट में जोड़े जाएंगे। यह सिलसिला किसी प्रत्‍याशी को जीत के लिए जरूरी वोट मिलने तक चलता रहेगा। अगर अंत तक बचे दो प्रत्‍याशी भी जरूरी वोट नहीं पा सके तो ज्यादा वोट लाने वाले विजेता घोषित किए जाएंगे।

सबसे पहले आया मुजफ्फरपुर का परिणाम

सबसे पहले मुलफ्फरपुर का परिणाम आया, जहां जेडीयू के दिनेश सिंह ने आजेडी के शंभू सिंह को हरा दिया है। दिनेश प्रसाद सिंह निर्वाची पदाधिकारी एवं डीएम प्रणव कुमार ने जीत का प्रमाणपत्र दे दिया है।

Related Articles

Back to top button